दुनिया में किसी भी खुशी से सबसे बड़ी खुशी होती हैं जब घर में बच्चे की किलकारी गूजंती हैं, ऐसे में घर का हर सदस्य ये सुनिश्चित करता है कि बच्चे की सारी जरूरतें पूरी हो, नवजात शिशु की देखभाल का एक महत्वपूर्ण पहलू उनके सामान को व्यवस्थित करना है। आमतौर पर, हर सामान के लिए एक अलग जगह बनाई जाती है, खासकर उनके कपड़ों के लिए, ताकि सब कुछ व्यवस्थित और सुरक्षित रहे।

Google

क्या आप जानते हैं कि वास्तु शास्त्र के अनुसार नवजात शिशु के कपड़ों को स्टोर करने का एक सही तरीका है, आइए जानते हैं इसके बारे मे

अलग स्टोरेज स्पेस: अपने बच्चे के कपड़ों को व्यवस्थित रखने और आसानी से पहुँचने के लिए उनके लिए एक खास अलमारी या दराज आवंटित करें।

Google

दिशा मायने रखती है: घर के दक्षिण-पूर्व दिशा में बच्चे के कपड़े स्टोर करना आदर्श है। ऐसा माना जाता है कि इससे बच्चे को सकारात्मक ऊर्जा और स्वास्थ्य मिलता है।

प्राकृतिक कपड़ों का उपयोग: कपास और ऊन जैसे प्राकृतिक कपड़ों से बने कपड़ों को स्टोर करना बेहतर होता है, क्योंकि माना जाता है कि ये सामग्री सकारात्मक कंपन को आकर्षित करती हैं और बच्चे की त्वचा पर कोमल होती हैं।

Google

नियमित सफाई: भंडारण स्थान को नियमित रूप से साफ करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह धूल और कीड़ों से मुक्त रहे, जिससे बच्चे के लिए एक स्वच्छ वातावरण बना रहे।

Related News