pc: tv9hindi

आजकल लोगों में एसिडिटी और गैस से जुड़ी समस्याएं आम होती जा रही हैं। एसिड रिफ्लक्स लगभग हर दूसरे व्यक्ति को परेशान करता है, और केवल वे लोग जो इसका सामना करते हैं वे ही इससे होने वाली कठिनाइयों को समझ सकते हैं। एसिड रिफ्लक्स, जिसे अक्सर मसालेदार भोजन के सेवन का परिणाम माना जाता है, प्रभावित लोगों के लिए अविश्वसनीय रूप से असुविधाजनक हो सकता है। एसिडिटी के कारण पेट में गैस बनती है, जिससे पेट या सिर में दर्द और जलन जैसे लक्षण होते हैं। ऐसे में गैस की गोली खाए बिना ये सही नहीं होता है. लेकिन कई लोग इसे ठीक करने के लिए घरेलू नुस्खे अपनाते हैं। जैसे कि कई तरह की ड्रिंक्स एसिडिटी और गैस कम करने में आपकी मदद कर सकती हैं।

ठंडा दूध:
अक्सर कहा जाता है कि ठंडा दूध पीने से एसिडिटी से राहत मिल सकती है। हालाँकि, यह ध्यान रखना आवश्यक है कि एसिडिटी के मामलों में, दूध का सेवन बिना किसी चीनी या पाउडर के किया जाना चाहिए।

अजवाइन का पानी:
अजवायन मिला पानी पीने से एसिडिटी से राहत मिल सकती है। एक कप सामान्य पानी में आधा चम्मच अजवायन मिलाकर पीने से एसिडिटी से जुड़ी परेशानी दूर करने में फायदा हो सकता है।

pc: Jansatta

नींबू और बेकिंग सोडा:
एसिडिटी से निपटने के लिए पानी में नींबू, काला नमक और बेकिंग सोडा का मिश्रण लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है। इस मिश्रण का सेवन करने से एसिडिटी से राहत मिल सकती है।

हींग:
एसिडिटी के प्रभाव को कम करने के लिए हींग एक अच्छा विकल्प माना जाता है। यह पाचन तंत्र को शांत करने में सहायता करता है। इसलिए, हींग मिला पानी पीना फायदेमंद हो सकता है। जिन लोगों को एसिडिटी की समस्या है, उनके लिए सब्जी पकाते समय हींग डालना मददगार साबित हो सकता है।

छाछ:
गैस संबंधी समस्या होने पर छाछ का सेवन किया जा सकता है। छाछ पीने से पेट में होने वाली जलन से राहत मिल सकती है। अगर आप घर पर छाछ बनाते हैं तो यह और भी अच्छा है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News