वास्तु में कहा गया है कि सूर्यास्त के बाद ऐसे कई कार्य हैं जिनसे करने से बचना चाहिए। सूर्योदय और सूर्यास्त को दिन और रात का मिलन समय माना जाता है। इसलिए शास्त्रों में इस समय को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है। शास्त्रों में बताया गया है कि सूर्यास्त के बाद कुछ काम करना अशुभ माना जाता है। आपने अपने पूर्वजों से हमेशा सुना होगा कि शाम को न तो सोना चाहिए और न ही झाड़ू लगाना चाहिए।

इसका कारण यह है कि देवी लक्ष्मी क्रोधित हो जाती हैं। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। ज्योतिष शास्त्र का मानना ​​है कि शाम को माता सरस्वती, देवी लक्ष्मी और देवी दुर्गा का आगमन होता है। ऐसे में कई बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है।

शाम को न सोएं
हर चीज का एक सही समय होता है। इंसान के लिए सही आदत का होना बहुत जरूरी है। जो लोग शाम को सोते हैं उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से उस व्यक्ति का जीवन कम हो जाता है और वह कई बीमारियों का शिकार हो जाता है। देवी लक्ष्मी सूर्यास्त और शाम के समय घर में आती हैं। इसके साथ ही शाम के समय घर के दरवाजे खुले रखें।

घर या आंगन में झाड़ू न लगाएं
शास्त्रों के अनुसार सूर्यास्त और शाम के समय घर में झाडू नहीं लगाना चाहिए। कहा जाता है कि इस दौरान घरों में देवी लक्ष्मी का प्रवेश होता है। यदि आप इस समय झाडू लगाते हैं तो वह घर छोड़ देती है और उस घर में धन की कमी हो जाती है।

दहलीज पर ना बैठे
शास्त्रों के अनुसार शाम के समय घर की दहलीज पर नहीं बैठना चाहिए। इसे अशुभ माना जाता है। ऐसा करने से आपके घर में देवी लक्ष्मी का प्रवेश नहीं होगा।

Related News