हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का बहुत महत्व हैं, अगर किसी के घर में ये बिगड़ जाता हैं, तो नकारात्मक प्रभाव पड़ता हैं, ऐसे में अगर हम बात करें कपूर की तो खास तौर पर मां दुर्गा की पूजा में कपूर को बहुत जरूरी माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि दुर्गा पूजा के दौरान कपूर और लौंग को एक साथ जलाने से देवी प्रसन्न होती हैं और उनका आशीर्वाद मिलता है। इसके अलावा, ज्योतिष और वास्तु शास्त्र में कपूर को कई तरह की समस्याओं के लिए एक शक्तिशाली उपाय के रूप में बताया गया है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको कपूर के उपायों के बारे में बताएंगे-

Google

अटक गया पैसा वापस पाना:

अगर आपका पैसा फंस गया है और वापस नहीं आ रहा है, तो कपूर का एक टुकड़ा लें और उसे लाल गुलाब के फूल के अंदर रखें। कपूर जलाएं और मां दुर्गा को अर्पित करें। ऐसा माना जाता है कि यह उपाय अटका हुआ पैसा वापस पाने में मदद करता है।

Google

अनावश्यक खर्चों का प्रबंधन:

अनावश्यक खर्चों और बचत की कमी से परेशान लोगों के लिए कपूर का दीया जलाकर घर में घुमाने की सलाह दी जाती है। ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से आर्थिक लाभ मिलता है और अनावश्यक खर्च कम होते हैं।

नौकरी की तलाश:

अगर आप नौकरी की तलाश में हैं, तो सुबह नहाने के बाद कपूर जलाएं और भगवान से प्रार्थना करें। ऐसा माना जाता है कि यह दैनिक अभ्यास नौकरी की संभावनाओं को बेहतर बनाता है और सकारात्मक परिणाम लाता है।

Google

वास्तु दोषों का समाधान:

घर में वास्तु दोष शांति और खुशी को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिससे अक्सर कलह का माहौल बन जाता है। माना जाता है कि घर और दुकान के आसपास कपूर की गोलियां रखने से नकारात्मकता दूर होती है और प्रगति और सद्भाव को बढ़ावा मिलता है।

स्वास्थ्य लाभ:

बीमारियों से बचने के लिए, हर दिन माँ दुर्गा के सामने कपूर जलाएँ। ऐसा माना जाता है कि यह अभ्यास स्वास्थ्य समस्याओं को दूर रखता है और समग्र लाभ प्रदान करता है।

Related News