वास्तु शास्त्र का हमारे जीवन में बहुत महत्व होता है क्योंकि वास्तु शास्त्र में हमारे जीवन से जुड़ी हर समस्या के समाधान के लिए कई नियम और उपाय बताए गए हैं वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि यदि घर को वास्तु के अनुसार बनाया जाता है तो व्यक्ति के जीवन में आने वाली समस्याओं को कम किया जा सकता है और वास्तु के अनुसार बने हुए घर में हमेशा सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है यदि आप अपने घर को वास्तु के अनुसार नहीं बनवा पाए तो आप वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ उपाय करके भी अपने घर में सुख समृद्धि और सकारात्मक ऊर्जा का संचार ला सकते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि आप अपने घर में कौन-कौन से उपाय करके अपने जीवन में सुख समृद्धि ला सकते है। आइए जानते है विस्तार से -


* घर की इस दिशा में बनाएं पूजा घर :

आपने देखा होगा कि हर घर में पूजा घर होता है वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में मंदिर या पूजा घर हमेशा उत्तर पूर्व की दिशा में ही बनाना चाहिए इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि सीढ़ी या बाथरूम के नीचे कभी भी मंदिर नहीं बनवाना चाहिए।


* सफाई का रखें खास ध्यान :

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में साफ सफाई का ध्यान रखना बहुत जरूरी है वास्तु शास्त्र के अनुसार बताया गया है कि घर में कहीं पर भी धूल मिट्टी और जाले जमा ना होने दें घर की समय-समय पर सफाई करते रहे। घर के बाथरूम को हमेशा साफ सुथरा रखें क्योंकि घर में साफ सफाई नहीं रखने से कई तरह के वास्तु दोष उत्पन्न होने लगते हैं जिससे उस घर में रहने वाले लोगों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है।


*भूलकर भी इस दिशा में न सोएं :

वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि व्यक्ति को भूलकर भी दक्षिण दिशा में पैर करके नहीं सोना चाहिए जो लोग इस बात का ध्यान नहीं रखते हैं उनके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है क्योंकि दक्षिण दिशा की तरफ पैर करके सोना बहुत अशुभ माना जाता है।


* घर में रोज जलाए कपूर :


वास्तु शास्त्र के अनुसार व्यक्ति को अपने घर में नियमित रूप से रोजाना कपूर जलाना चाहिए क्योंकि इसे जलाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है और हमारे घर में अच्छा वातावरण होता है। यदि किसी के घर में नियमित रूप से लड़ाई झगड़े होते हैं तो आपको इस से राहत पाने के लिए पान के पत्ते पर कपूर रखकर जलानी चाहिए ऐसा करने से हमारे घर का माहौल ठीक होता है।

Related News