जाने अनजाने में हम ऐसी जगहों पर भी जूते-चप्पल पहन लेते हैं जहाँ नहीं पहनने चाहिए और ये वास्तु दोष का कारण बनता है। शास्त्रों में 5 ऐसी जगहों के बारे में बताया गया है, जिन्हें जूते-चप्पल पहनना अशुभ माना जाता है। अक्सर इस गलती के कारण लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। जान लें कि आपको इन जगहों पर भी जूते-चप्पल नहीं पहनने चाहिए।

भंडार घर- वास्तु शास्त्र के अनुसार भंडार घर में जूते-चप्पल नहीं पहनने चाहिए। इसे ध्यान में रखते हुए घर में कभी भी खाने-पीने की कमी नहीं होती है।

तिजोरी के पास - तिजोरी में कुछ भी रखने से पहले जूते-चप्पल उतार देना चाहिए। कहा जाता है कि जूते-चप्पल पहनकर तिजोरी खोलने से मां लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं। जिससे आर्थिक संकट का सामना करना पड़ सकता है।

किचन- कहा जाता है कि किचन में कभी भी जूते या चप्पल नहीं पहननी चाहिए। ऐसा करने से मां अन्नपूर्णा नाराज होती हैं और जातक को जीवन में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

मंदिर- हिंदू धर्म में मंदिर को भगवान का घर माना जाता है। ऐसे में कभी भी जूते-चप्पल पहनकर मंदिर नहीं जाना चाहिए। मान्यता है कि यहां जूते-चप्पल पहनकर देवी-देवता नाराज हो जाते हैं।

Related News