अपने रहने की जगह को सुंदर बनाने की चाह में, हम अक्सर अपने घरों को पेड़ पोधौ से सजाते हैं और प्रकृति को घर के अंदर लाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिन पेड़-पौधों को हम अपने रहने की जगह पर उगाने के लिए चुनते हैं, वे हमारे घरों के वास्तु या ऊर्जा पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकते हैं, आइए आज हम इस लेख के माध्यम से ऐसे पेड़ पौधों के बारे में जानते हैं, जो घर में लगाने से वास्तु शास्त्र पर बुरा असर डालते हैं-

Google

1. वास्तु दिशानिर्देशों का ध्यान रखें:

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के कमरों के अंदर पेड़-पौधे लगाना शुभ नहीं माना जाता है। घर के अंदर रखे पौधे संक्रमण के प्रति संवेदनशील होते हैं, चींटियों और कीड़ों को आकर्षित करते हैं, जो नकारात्मकता को आमंत्रित करते हैं।

2. नकारात्मक ऊर्जाओं से सावधान रहें:

अक्सर सजावट के लिए उपयोग किए जाने वाले प्लास्टिक या फाइबर के पौधे घर के भीतर सकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह को बाधित कर सकते हैं, जिससे परिवार के सदस्यों के बीच कलह और अशांति हो सकती है।

Google

3. कांटेदार पेड़ों से बचें:

वास्तु सिद्धांतों के अनुरूप, कैक्टस और नागफनी जैसे कांटेदार पेड़ों को घर के अंदर लगाने से हतोत्साहित किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि ये पेड़ घर के भीतर कलह और नकारात्मकता को बढ़ावा देते हैं, जिससे पारिवारिक रिश्तों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।

Google

4. समृद्धि और आशीर्वाद को आमंत्रित करें:

दूसरी ओर, कुछ पेड़ आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा और आशीर्वाद को आकर्षित कर सकते हैं। देवी लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए उत्तर-पूर्व दिशा में तुलसी, दक्षिण दिशा में शमी और लाल गुलहड़ के पेड़ लगाने से घर में धन और समृद्धि बढ़ सकती है।

Related News