अगर हम बात करें भारत की तो भारतीयों को चाय बहुत ही प्रिय हैं, इसके बिना भारतीयों की सुबह नहीं होती हैं, भारत में किसी भी मौके पर चाय होना बहुत ही जरूरी हैं, ऐसे में अदरक-इलायची की चाय पीना हो या बारिश में भीगने के बाद एक कप चाय पीना हो, चाय कई लोगों की दिनचर्या का एक पसंदीदा हिस्सा है। लेकिन दोस्तो क्या आपको पता हैं दिन के इस समय चाय पीने से होते हैं कई स्वास्थ्य नुकसान, आइए जानते हैं इसके बारे में-

Google

1. खाली पेट सुबह की चाय

कई लोग सुबह उठते ही सबसे पहले चाय का आनंद लेते हैं, अक्सर खाली पेट। यह आदत हानिकारक हो सकती है। सुबह सबसे पहले चाय या कॉफी पीने से कोर्टिसोल का उत्पादन बढ़ता है, जो तनाव और चिंता से जुड़ा एक हार्मोन है।

Google

2. भोजन के साथ चाय

भोजन के तुरंत बाद या भोजन के दौरान चाय पीना आपके पाचन तंत्र में बाधा डाल सकता है। चाय में मौजूद यौगिक आवश्यक पोषक तत्वों, विशेष रूप से प्रोटीन और आयरन के अवशोषण को बाधित कर सकते हैं। पोषक तत्वों के अवशोषण में यह व्यवधान समय के साथ कमियों को जन्म दे सकता है।

Google

3. शाम 4 बजे के बाद चाय

शाम 4 बजे के बाद चाय पीने से बचना बुद्धिमानी है। चाय में मौजूद कैफीन, एक प्रमुख घटक है, जो आपके सिस्टम में कई घंटों तक रह सकता है और अगर सोने के समय के बहुत करीब इसका सेवन किया जाए तो यह आपकी नींद में खलल डाल सकता है।

Related News