आज के डिजीटल युग में पैसों का लेन देन भी ऑनलाइन होने लग गया हैं खासकर स्मार्टफोन से, आप आज UPI के माध्यम से किसी को भी पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं, इन सुविधाओं के साथ आपके लिए कई मुसीबत भी आती है, जल्दबाजी में किस गलत इंसान को पैसा ट्रांसफर होना एक आम बात है, जो आपके लिए वित्तिय नुकसान भी है, लेकिन आप चिंता ना करें एक छोटे से कार्य से आपका गया हुआ पैसा 48 से 72 घंटों के बीच वापस आ सकते हैं, आइए जानते है इसके बारे में

Google

1. अपने बैंक की ग्राहक सेवा में शिकायत दर्ज करें

जैसे ही आपको पता चले कि भुगतान गलत अकाउंट में किया गया है, पहला कदम अपने बैंक के ग्राहक सेवा केंद्र से संपर्क करना है। आप सीधे अपने UPI सेवा प्रदाता से भी संपर्क कर सकते हैं।

टोल-फ़्री नंबर पर कॉल करें: 1800-120-1740 डायल करें और सभी प्रासंगिक भुगतान विवरण प्रदान करें। RBI के नियमों के अनुसार,

UPI ऐप ग्राहक सहायता: वैकल्पिक रूप से, आप GPay, PhonePe, Paytm या भुगतान करने के लिए उपयोग किए गए किसी अन्य UPI ऐप के लिए ग्राहक सहायता से संपर्क कर सकते हैं।

Google

2. NPCI पोर्टल पर शिकायत दर्ज करें

NPCI वेबसाइट पर जाएँ: आधिकारिक NPCI वेबसाइट पर जाएँ और संपर्क करें पर क्लिक करें।

अपना विवरण सबमिट करें: अपना नाम, ईमेल आईडी और अन्य आवश्यक जानकारी भरें। विवाद निवारण तंत्र चुनें।

लेन-देन विवरण दर्ज करें: UPI लेन-देन आईडी, वर्चुअल भुगतान पता, हस्तांतरित राशि, लेन-देन की तिथि, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर प्रदान करें।

समस्या चुनें: जब कारण पूछा जाए, तो गलत तरीके से दूसरे खाते में स्थानांतरित किया गया चुनें और फ़ॉर्म सबमिट करें।

Google

3. प्राप्तकर्ता से संपर्क करें या पुलिस शिकायत दर्ज करें

यदि आपके पास प्राप्तकर्ता या उस बैंक का संपर्क विवरण है जहाँ पैसे गलती से भेजे गए थे, तो आप उनसे सीधे संपर्क करने का प्रयास कर सकते हैं।

सीधा संपर्क: प्राप्तकर्ता या उनके बैंक को स्थिति समझाएँ और धन वापस करने का अनुरोध करें।

पुलिस में शिकायत दर्ज करें: अगर ट्रांसफर की गई रकम काफी ज़्यादा है या अगर आप पैसे वापस नहीं पा सकते हैं, तो आपको पुलिस में शिकायत दर्ज करानी पड़ सकती है।

Related News