वास्तु शास्त्र का हमारे जीवन में बहुत महत्व होता है क्योंकि वास्तुशास्त्र में हमारे जीवन से जुड़ी हर छोटी-छोटी समस्या के समाधान के लिए नियम और उपाय बताए गए हैं। वास्तु शास्त्र में सर्दी का मौसम को लेकर भी कुछ नियम बताए गए है। वर्तमान समय में धीरे-धीरे सर्दी का मौसम परवान चढ़ने लगा है इस मौसम में हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि हमारी जीवनशैली और खानपान के तरीकों में बहुत बदलाव आने लगता है और वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि सर्दियों के दौरान हमें कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए इन बातों का ध्यान ना रखने से हमारे घरों में दरिद्रता आने लगती है आइए इस माध्यम से आपको बताते हैं कि वास्तु शास्त्र के अनुसार सर्दी के मौसम में आपको किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।


* सर्दियों में इस दिशा में रखके अंगूठी का इस्तेमाल :

आपने देखा हुआ कि सर्दी का मौसम है अधिकतर लोग अपने घरों में अंगूठी का इस्तेमाल करने लगते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार बताया गया है कि घर में अंगूठी को हमेशा अग्नि कोण या वायव्य कोण में ही जलाना चाहिए। क्योंकि ऐसा ना करने से हमारे घर में अंगूठी से जुड़ा वास्तु दोष उत्पन्न हो सकता है और हमारे परिवार को जन धन से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।


* मोमबत्ती जलाने से जुड़ी इस बात का रखें ध्यान :

वास्तु शास्त्र के अनुसार जो लोग नौकरी या बिजनेस में चल रही परेशानियों को लेकर अक्सर टेंशन में रहता है उन लोगों को सर्दियों के मौसम में अपने घर में दक्षिण दिशा में लाल रंग की मोमबत्ती जलाकर सोना चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसा करने से घर और मन की नकारात्मकता दूर होती है और कामकाज के तनाव से काफी हद तक राहत मिलती है।


* ज्यादा से ज्यादा गुलाबी रंग की चीजों का करें इस्तेमाल :

सरजीत मौसम में वास्तु शास्त्र के अनुसार अधिकतर लोगों का पसंदीदा रंग लाल या गुलाबी माना जाता है. सामान्य रूप से वास्तु शास्त्र के अनुसार आप भी सर्दियों के मौसम में अपनी बेडशीट और सोफे तथा तकिए के रंग को गुलाबी रख सकते है। ऐसा करने से हमारे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार पड़ता है और यदि आप अपने घर में गुलाबी रंग का कोई वाहन लेकर आते हैं तो पारिवारिक रिश्तेदारों से आपके संबंध मजबूत होने लगते है।


* सर्दी में खिड़कियों पर दिन में ना लगाएं पर्दे :

वास्तु शास्त्र के अनुसार सर्दी के मौसम में खिड़कियों पर स्थाई रूप से मोटे पर्दे नहीं लगानी चाहिए वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में जहां जहां पर सोने की चमकती तू आती है वहां पर सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. इसलिए दिन के समय में कभी भी भूल कर भी खिड़कियों पर मोटे पर्दे नहीं लगाने चाहिए और धूप को खुलकर घर के अंदर आने देना चाहिए।

Related News