वास्तु टिप्स: किचन में जलने और कटने का खतरा ज्यादा होता है, जिसके चलते कई लोग फर्स्ट एड बॉक्स यानी दवा के डिब्बे के लिए किचन का चुनाव करते हैं। लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार कभी भी दवाइयों का डिब्बा किचन में नहीं रखना चाहिए।

रसोई में दवा रखने से घर के सदस्यों के स्वास्थ्य पर असर पड़ता है। उनकी सेहत में हमेशा उतार-चढ़ाव आते रहते हैं।कोई छोटी-मोटी स्वास्थ्य समस्या उन्हें घेर लेती है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी गलती से दवाइयों के डिब्बे किचन में न रखें, नहीं तो घर के लोगों के स्वास्थ्य पर इसका असर बहुत बुरा हो सकता है।

कई बार लोगों के घर में ज्यादा जगह नहीं होती है इसलिए वो घर का मंदिर किचन के भीतर ही रख लेते हैं। लेकिन ऐसा करना वास्तु के हिसाब से बिल्कुल भी उचित नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि किचन में हर तरह का खाना बनता है जिसमें लहसुन -प्याज से लेकर मांसाहर तक शामिल हो सकता है। जब किचन के भीतर मंदिर होता है तब इस खाने का प्रभाव मंदिर में भी पड़ता है जिसके दुष्प्रभाव से घर के लोगों में बीमारियां आने लगती हैं।

स्तु के हिसाब से खाना बनाते समय भूलकर भी चप्पलों या जूतों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से धन की हानि होने के साथ सेहत भी खराब हो सकती है। यदि आप घर के भीतर चप्पलें पहनती भी हैं तब भी किचन में इनका प्रवेश पूरी तरह से वर्जित होना चाहिए।

Related News