हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र बहुत ही महत्व रखता हैं, इसके प्राचीन विज्ञान की अगर कोई पालना करता हैं तो उसके जीवन में सुख और शांति आती हैं, अनदेखा करने पर संभावित रूप से नकारात्मक परिणाम होते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार, कुछ वस्तुओं को हमारे कमरे में नहीं रखना चाहिए, खासकर रात के समय, ताकि हमारे जीवन में नकारात्मकता को आमंत्रित न किया जा सके। आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

झाड़ू:

रात में कमरे में झाड़ू रखने से मना किया जाता है। झाड़ू देवी लक्ष्मी का प्रतीक है और इसे स्वच्छता और समृद्धि से जोड़ा जाता है। जब इसे बेडरूम में रखा जाता है, तो माना जाता है कि यह वैवाहिक सद्भाव को बाधित करता है और भागीदारों के बीच मनमुटाव पैदा कर सकता है।

google

जूते और चप्पल:

गंदे या घिसे हुए जूते और चप्पल बेडरूम में नहीं रखने चाहिए। ये वस्तुएँ नकारात्मक ऊर्जा के वाहक माने जाते हैं और घर की शांति को भंग कर सकते हैं।

google

गंदे बर्तन:

बेडरूम में गंदे बर्तन छोड़ना, जैसे कि चाय, कॉफी या भोजन का सेवन करने के बाद, हतोत्साहित किया जाता है। इस तरह की प्रथाएँ व्यक्ति के जीवन में नकारात्मक ऊर्जा को आमंत्रित करती हैं, जिससे संभावित रूप से वित्तीय कठिनाइयाँ हो सकती हैं और लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अधिक प्रयास की आवश्यकता होती है।

Related News