मानसून का मौसम शुरु होते ही भीषण गर्मी से राहत मिल जाती हैं और साथ ही देश भ्रमण करने का भी मौकी मिलता हैं, जो लोग गर्मी के कारण कई दिनों से घूमने नही गए हैं, वो इस मानसून देश के उन खूबसूरत झरनों को देखने जाएं, जो पूरी दुनिया में विख्यात हैं, आइए जानते इनके बारे में-

Google

अथिराप्पिल्ली फॉल्स, केरल

त्रिशूर के वज़ाचल के हरे-भरे जंगलों में चालकुडी नदी से निकलने वाला अथिराप्पिल्ली फॉल्स लगभग 80 फ़ीट ऊँचा है। यह राजसी झरना न केवल पर्यटकों के बीच पसंदीदा है, बल्कि एक लोकप्रिय फ़िल्मांकन स्थान भी है,

जोग फॉल्स, कर्नाटक

जोग फॉल्स भारत का दूसरा सबसे बड़ा झरना है, जो शरावती नदी से गिरता है। यह यूनेस्को-सूचीबद्ध पारिस्थितिक स्थल कर्नाटक आने वाले प्रकृति प्रेमियों के लिए ज़रूर देखने लायक है।

Google

नोहकालिकाई जलप्रपात, मेघालय

नोहशांगथियांग या मौसमी जलप्रपात के नाम से भी जाना जाने वाला यह जलप्रपात मेघालय के पूर्वी खासी हिल्स जिले में स्थित है। भारत में चौथा सबसे ऊँचा जलप्रपात होने के कारण, यह एक मनमोहक दृश्य प्रस्तुत करता है और इस क्षेत्र का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है।

Google

दूधसागर जलप्रपात, गोवा

" दूधसागर जलप्रपात देखने लायक है। 1,020 फीट की ऊँचाई के साथ, यह दुनिया के सबसे ऊँचे जलप्रपातों में 227वें स्थान पर है। यह विस्मयकारी जलप्रपात गोवा के शीर्ष आकर्षणों में से एक है, खासकर गर्मियों और मानसून के मौसम में।

Related News