हिंदू धर्म दुनिया का सबसे पुराना धर्म हैं और इसमें विभिन्न ग्रंथो और शास्त्रों के माध्यम से जीने के तौर तरीके बताएं गए हैं, ऐसे में अगर हम बात करें वास्तु शास्त्र की तो इसका हिंदू धर्म में बहुत ज्यादा महत्व हैं, इसका प्राचीन विज्ञान इंसान के जीवन में से नकारात्मकता दूर कर सकारात्मकता लाता हैं और जीवन को खुशहाल बनाता हैं, ऐसे में अगर हम बात करें कूड़ेदान की तो घर में इसको कहां रखना हैं इसका बहुत ही महत्व हैं, इसको गलत जगह रखने से परेशानियां बढ़ सकती हैं, आइए जानते हैं इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी-

Google

विशिष्ट दिशाओं से बचें: वास्तु शास्त्र घर के दक्षिण-पश्चिम, उत्तर-पश्चिम और उत्तर-पूर्व दिशाओं में कूड़ेदान रखने की सलाह नहीं देता है। ये स्थान कूड़ेदान के लिए अशुभ माने जाते हैं। यहाँ कूड़ेदान रखने से वित्तीय नुकसान हो सकता है।

Google

शौचालय के पास कूड़ेदान रखने से बचें: शौचालय के पास कूड़ेदान रखने से भी मना किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि ऐसा रखने से नकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है, जिससे घर की समग्र भलाई प्रभावित होती है।

Google

अनुशंसित स्थान: कूड़ेदान के लिए आदर्श स्थान दक्षिण-पश्चिम दिशा है। यहाँ कूड़ेदान रखने से नकारात्मक ऊर्जा को नियंत्रित करने में मदद मिलती है, जिससे परिवार में शांति, खुशी और प्रगति को बढ़ावा मिलता है।

Related News