इंटरनेट डेस्क. भारतीय लोगों में वास्तु शास्त्र का बहुत महत्व माना जाता है। वास्तु शास्त्र में उनसे जुड़ी हर छोटी से छोटी समस्या के लिए कई तरह के समाधान बताए गए हैं। आपने देखा होगा कि घर में किसी भी तरह का वास्तु दोष होने पर कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की खिड़की दरवाजे से लेकर बेडरूम , पोधे , तथा टीवी आदि की दिशा को लेकर कई बाते बताई गई है। आज के समय में किसी भी घर में आपको टीवी जरूर मिलता है बस फर्क इतना होता है कि किसी के घर में बड़ी साइज का टीवी होता है तो किसी के घर में छोटी साइज का। वास्तुशास्त्र के अनुसार टीवी को सही दिशा में लगाना बहुत जरूरी है वरना आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं घर की किस दिशा में टीवी लगाना चाहिए और किस दिशा में नहीं -

* टीवी रखने के लिए दक्षिण पूर्व दिशा है शुभ :

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के लिविंग रूम में टीवी लगाने के लिए दक्षिण पूर्व दिशा शुभ मानी जाती है इस दिशा में टीवी लगाने से कमरे में पॉजिटिव एनर्जी बनी रहती है और आपके घर में ग्रह कलेश नहीं होता।

* टीवी लगाते समय प्रवेश द्वार का रखें ध्यान :

टीवी लगाते समय मुख्य रूप से प्रवेश द्वार का ध्यान रखना चाहिए आपने देखा होगा कि कई घरों में प्रवेश करते ही सामने टीवी लगा हुआ दिखाई देता है जोकि वास्तु के अनुसार ठीक नहीं माना जाता घर के प्रवेश द्वार के सामने टीवी होने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

* बेडरूम में नहीं लगाना चाहिए टीवी :

आपने देखा होगा कि ज्यादातर लोग अपने बेडरूम में टीवी लगाते हैं लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार बेडरूम में टीवी लगाना शुभ नहीं माना जाता इसके बावजूद भी आप यदि अपने बेडरूम में टीवी लगाना चाहते हैं तो टीवी लगाने के लिए दक्षिण पूर्व दिशा ही चुने यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपके घर में गृह क्लेश की स्थिति उत्पन्न हो सकती है।

Related News