सामान्य जीवन में हमें कई तरह के दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है। यदि आपके पास यह नहीं है, तो आपके कई कार्य अटक सकते हैं।

इसमें आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, राशन कार्ड और पासपोर्ट जैसे कई अन्य दस्तावेज शामिल हैं।

इसी तरह आपका पैन कार्ड भी एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है।

बैंक खाता खोलना, ऋण लेना, वित्तीय लेनदेन करना, आयकर का भुगतान करना आदि। ऐसे कई कामों के लिए पैन कार्ड की जरूरत होती है। लेकिन इस बीच हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि पैन कार्ड को सुरक्षित रखना जरूरी है, नहीं तो आपके पैन कार्ड का गलत इस्तेमाल हो सकता है।

उदाहरण के लिए, ऐसे कई मामले सामने आए हैं जहां धोखेबाजों ने किसी के पैन कार्ड पर कर्ज लिया है। इसलिए यह जरूरी है कि आप यह भी जान लें कि आपने अपने पैन कार्ड पर कोई कर्ज नहीं लिया है। तो आइए हम आपको बताते हैं कि इसे कैसे चेक करें

पता करें कि आपके पैन कार्ड पर किसने लोन लिया है

स्टेप 1

अगर आप जानना चाहते हैं कि कहीं किसी ने आपके पैन कार्ड का गलत इस्तेमाल कर कर्ज तो नहीं लिया है। इसके लिए आपको https://www.cibil.com/ लिंक पर जाना होगा।

चरण दो

इसके बाद यहां आपको Get Your CIBIL Score ’विकल्प पर क्लिक करना होगा। फिर आपको यहां सब्सक्रिप्शन प्लान को सेलेक्ट करना होगा।

चरण 3

अब यहां अपनी जन्मतिथि, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी जैसे शेष आवश्यक विवरण दर्ज करें। फिर लॉगिन के लिए पासवर्ड बनाएं और आईडी टाइप में 'इनकम टैक्स आईडी' चुनें।

चरण 4

अब पैन नंबर दर्ज करें और 'वेरिफाई योर आइडेंटिटी' पर क्लिक करें। अब मांगी गई जानकारी भरें और शुल्क का भुगतान करें। फिर ओटीपी या पासवर्ड से लॉगइन करें। अंत में एक फॉर्म दिखाई देगा, उसे यहां भरें और फिर आप अपना सिबिल स्कोर चेक कर सकते हैं। साथ ही यहां आपको जानकारी मिलेगी कि आपके पैन कार्ड पर कितने लोन चल रहे हैं।

गलत होने पर यहां रिपोर्ट करें

यदि आप पाते हैं कि आपके पैन कार्ड का दुरुपयोग किया गया है यानी किसी ने गलत तरीके से ऋण लिया है, तो आपको https://incometax.intalenetglobal.com/pan/pan.asp लिंक पर जाकर आईटी विभाग से संपर्क करना चाहिए।

Related News