वास्तु शास्त्र के अनुसार हमारे घर में सबसे पवित्र स्थान हमारे घर का पूजा घर को माना गया है। और वास्तु शास्त्र में हमारे घर में मौजूद पूजा को लेकर कई बातें बताई गई है। हमारे घर में सकारात्मक ऊर्जा के संचार के लिए पूजा घर बहुत महत्वपूर्ण होता है क्योंकि घर में होने वाली सकारात्मक ऊर्जा पूजा घर से ही आती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार हमारे घर के पूजा घर में रखी हर एक चीज और हर मूर्ति का विशेष महत्व होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि वास्तुशास्त्र में कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है जिनको पूजा घर में भूलकर भी नहीं रखना चाहिए अन्यथा हमारे घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होने लगता है और हमारे घर की सुख समृद्धि रुक जाती है आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं उन चीजों के बारे में जिनको आपको भूलकर भी अपने घर के पूजा स्थल पर नहीं रखना चाहिए। आइए जानते है -


* वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के पूजा स्थल में कभी भी केवल एक ही भगवान या देवता की मूर्ति नहीं रखनी चाहिए क्योंकि ऐसा करना शुभ माना जाता है। तथा पूजा स्थल पर मूर्ति रखते समय इस बात का ध्यान रखें कि किसी भी देवता की रूद्र रूप में तस्वीर या मूर्ति ना रखें क्योंकि ऐसा करना अशुभ माना जाता है।


* वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के पूजा स्थल में कभी भी टूटी हुई मूर्ति नहीं रखनी चाहिए क्योंकि पूजा स्थल में टूटी हुई या खंडित मूर्ति रखने से हमारे घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होने लगता है और ऐसी मूर्तियों को रखने से हमें शुभ परिणाम भी नहीं मिल पाते हैं।


* वास्तु शास्त्र के अनुसार चावल को पूजा के लिए बहुत शुभ माना जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि टूटा हुआ चावल कभी भी देवता या भगवान को नहीं चढ़ाना चाहिए उन्हें हमेशा चढ़ाने के लिए साबुत चावल का इस्तेमाल करें।


* वास्तु शास्त्र के अनुसार पूजा स्थल पर कभी भी फटे हुए धार्मिक ग्रंथ या धार्मिक कहानियों की किताबों को नहीं रखना चाहिए फटी हुई किताबों या ग्रंथों को बहते हुए पानी में बहा देना चाहिए।


* वास्तु शास्त्र के अनुसार पूजा स्थल पर कभी भी पितरों की तस्वीर नहीं रखनी चाहिए क्योंकि इस तरह की तस्वीरों को लगाना पूजा स्थल के लिए हमेशा अशुभ माना जाता है इसलिए घर के पितरों और बुजुर्गों की तस्वीरों को किसी दूसरे स्थान पर लगाना चाहिए।

Related News