सेहत के लिए कई चीजें फायदेमंद होती हैं और इसी लिस्ट में ड्राई फ्रूट्स भी शामिल हैं। सूखे मेवे खाने के कई फायदे होते हैं हालांकि किशमिश बेहतरीन होती है। किशमिश में जितने गुण होते हैं खाने में जितने मीठे होते हैं। यह थकान दूर करने के साथ ही कई बीमारियों से राहत दिलाने में भी उपयोगी है। यदि आप शारीरिक कमजोरी से पीड़ित हैं तो किशमिश का सेवन करें। बता दे की, किशमिश पुरुषों की सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। आज हम आपको किशमिश के फायदे बताते हैं। किशमिश में प्रोटीन, फाइबर, आयरन, पोटैशियम, कॉपर, विटामिन बी6 और मैंगनीज के साथ-साथ कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं। किशमिश में पाए जाने वाले इन सभी जरूरी पोषक तत्वों की हमारे शरीर को जरूरत होती है।

* यदि आप भीगी हुई किशमिश खाते हैं तो यह वजन घटाने में कारगर है। इसमें आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और फाइबर जैसे गुण होते हैं जो वजन घटाने में मदद करते हैं।

* बता दे की, कैल्शियम के जरिए हमारी हड्डियां और दांत दोनों फिट रहते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि आधा कप किशमिश में 45 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। हाँ, और यह आपके दैनिक कैल्शियम सामग्री के 4 प्रतिशत के बराबर है।

* किशमिश के अंदर फाइटोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। यह आपके दांतों और मसूड़ों के लिए फायदेमंद होता है। इसके नियमित सेवन से कैविटी की समस्या भी नहीं होती है।

Related News