मानसून के इस मौसम में बुखार खांसी होना बहुत आसान और आम बात है ऐसे में आज हम आपसे इससे निपटने के लिए और बैक्टीरिया और वायरस से बचने के लिए कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं जिनका इस्तेमाल कर आप अपने आप को मानसून में स्वस्थ रख सकते हैं।

मानसून के इस समय में अगर आप बीमार हो जाए तो यह बेहद आम बात है लेकिन बीमार होने के बाद किस तरह से आप अपना ध्यान रख सकते हैं उसके बारे में कुछ जानकारी हम आपसे सांझा करने वाले हैं।

आपको बता दें कि इसके लिए हम आपको कुछ ऐसे उपाय देने वाले हैं जिसके चलते आप मात्र 1 या 2 दिन के अंदर अपने स्वास्थ्य को लेकर एकदम दुरुस्त हो जाएंगे।

अगर आप गिलोय का सेवन करते हैं तो आप कई प्रकार की स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं से दूर रह सकते हैं और यह गिलोय आपको आयुर्वेदिक रूप से बुखार को दूर करने में बेहद अच्छा साबित होगा। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको एक गिलास में इसे अच्छे से कूदकर गर्म पानी के साथ पीना होगा।

वहीं अदरक का सेवन भी बहुत स्वास्थ्यवर्धक होता है क्योंकि अदरक को एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुणों का माना जाता है और यह बुखार को कम करने में बेहद असरदार साबित होता है।

इसके साथ-साथ शरीर में डिहाइड्रेशन की वजह से भी कई प्रकार की समस्याएं हो सकती है तो बुखार को कम करने के लिए पर्याप्त रूप से तरल पदार्थ आप अपने शरीर में लें और कई बार बुखार में बहुत पसीना आता है जिससे शरीर में कमजोरी भी पैदा होती है। ऐसे में बेहद जरूरी है कि आप लगातार तरल पदार्थ का सेवन करता रहे।

Related News