दोस्तो हिंदू धर्म दुनिया का सबसे पुराना धार्मिक धर्म हैं और इसमें 36 करोड़ देवी देवताओं की पूजा की जाती है, ऐसे में अगर हम बात करें देवी लक्ष्मी की तो इन्हें धन, समृद्धि और खुशी की देवी माना जाता है। उनकी पूजा करने से व्यक्ति के जीवन में खुशियाँ और समृद्धि आती है। यह व्यापक रूप से माना जाता है कि जो लोग उनकी कृपा प्राप्त करते हैं, वे वित्तीय परेशानियों से मुक्त होते हैं और सभी भौतिक सुखों का आनंद लेते हैं।

Google

लेकिन क्या आपको पता हैं शाम के समय आपके द्वारा की गई कुछ गलतियां मॉ लक्ष्मी को नाराज कर सकती हैं, , आइए जानते हैं इनके बारे में-

उचित प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित करें:

शाम के समय पूरे घर में रोशनी होना ज़रूरी है। माना जाता है कि अंधेरा देवी लक्ष्मी को दूर भगाता है और अंधेरे घर में रहने से उनकी कृपा नहीं मिलती और परिणामस्वरूप, वित्तीय परेशानियाँ होती हैं।

Google

तुलसी के पौधे को छूने से बचें:

तुलसी के पौधे का धार्मिक महत्व बहुत अधिक है और शाम के समय इसे छूना अशुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से देवी क्रोधित होती हैं, जिससे गरीबी की संभावना बढ़ जाती है।

सूर्यास्त के बाद झाड़ू लगाने या सफाई करने से बचें:

सूर्यास्त के बाद घर की सफाई या फर्श पर झाड़ू लगाना उचित नहीं है। ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से देवी लक्ष्मी दूर भागती हैं, जिससे घर में आर्थिक तंगी आती है।

Google

शाम की प्रार्थना करें:

शाम के समय पूजा पाठ (प्रार्थना और अनुष्ठान) करना बहुत ज़रूरी है। इस अभ्यास की उपेक्षा करने से व्यक्ति को देवताओं का आशीर्वाद प्राप्त करने से रोका जा सकता है।

वित्तीय लेन-देन से बचें:

शाम के समय कोई भी वित्तीय लेन-देन न करने की सलाह दी जाती है। माना जाता है कि इस समय पैसे का लेन-देन करने से कर्ज और वित्तीय अस्थिरता बढ़ती है।

Related News