pc:tv9hindi

कई बार जेबों में पुराने और घिसे-पिटे नोट मिल जाते हैं और कई बार इन्हें कोई लेने को तैयार नहीं होता। फिर आपको इन नोटों के बट्टे में चलाना पड़ता है। हम आपके लिए जानकारी लेकर आए हैं कि कैसे आप पुराने नोटों से हजारों रुपये कमा सकते हैं।

दरअसल यहां हम आपको एक ऐसे ऐप के बारे में बता रहे हैं, जो स्पेशल नंबर सीरीज वाले नोट की अच्छी खासी कीमत देता है। इस ऐप में आपको अपने पुराने नोट की फोटो खींचकर अपलोड करनी होगी। इसके बाद ऐप नोट की वास्तविक कीमत दिखाएगा। अगर आपको ये कीमत पसंद आती है, तो आप इसे इसी ऐप पर सेल भी कर सकते हैं।

क्यों मिलती है नोट की ज्यादा कीमत?


भारतीय रिज़र्व बैंक सभी मुद्रा नोटों को आमतौर पर स्पेशल डिजिट होतव है। ऊपर उल्लिखित ऐप इन विशेष नंबरों वाले नोटों के लिए अधिक कीमत प्रदान करता है। नोट पर दिए गए स्पेशल डिजिट के नंबर किसी की डेट ऑफ बर्थ, मैरिज एनिवर्सरी या कोई शुभ तारीख या लक्की नंबर होती है। इन अनूठी विशेषताओं के कारण, कई लोग सक्रिय रूप से ऐसे नोटों की खोज करते हैं।

pc: Zee Business

पुराने नोटों का अधिक मूल्य कैसे प्राप्त करें?

यदि आपके पास विशेष अंकों वाला नोट है, तो आपको बस एक फोटो लेना है और उसे Green Pista ऐप पर अपलोड करना है। इसके बाद ऐप पुराने नोट की वास्तविक कीमत बताएगा, और यदि आप इसे बेचना चाहते हैं, तो आप ऐप के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं।

अगर आपके मोबाइल में यह ऐप नहीं है तो आप इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। ऐप को 4.2 स्टार की रेटिंग मिली है। ऐप का उपयोग करने से पहले, Google Play Store पर रिव्यू पढ़ने की सलाह दी जाती है। ऐसा करने के बाद ही आपको ऐप के इस्तेमाल के लिए आगे बढ़ना चाहिए।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News