प्रचीन काल से ही हिंदू धर्म मे वास्तु शास्त्र ने अपनी जगह बना रखी हैं, इसके अच्छे और बुरेपन से लोगो के जीवन पर असर होता हैं। वास्तु शास्त्र में वित्त और समृद्धि सहित जीवन के विभिन्न पहलुओं में सामंजस्य स्थापित करने के लिए दिशानिर्देश शामिल हैं। इतना ही नहीं यदि किसी के जीवन में आर्थिक सकंट हैं, तो वो वास्तु शास्त्र के माध्यम से इससे निजात पा सकता हैँ, वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कुछ चीजें लाने से वित्तिय संकट दूर हो सकता हैं, आइए जानते है इनके बारे में-

Google

वित्तीय स्थिरता के लिए पिरामिड:

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के भीतर पिरामिड लाने से वास्तु दोषों को दूर किया जा सकता है और वित्तीय स्थिरता को आमंत्रित किया जा सकता है। इस उद्देश्य के लिए चांदी, पीतल या तांबे से बने पिरामिड लाने के लिए कहा जाता हैं।

Google

पंचमुखी हनुमान मूर्ति:

सकारात्मकता बनाए रखने और वित्तीय स्थिति को मजबूत करने के लिए पंचमुखी हनुमान की मूर्ति स्थापित करने का सुझाव दिया जाता है। माना जाता है कि इस मूर्ति की पूजा करने से महत्वपूर्ण लाभ मिलता है। इसे घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखना शुभ माना जाता है और माना जाता है कि इससे दरिद्रता दूर होती है।

Google

देवी लक्ष्मी और भगवान कुबेर की मूर्तियाँ:

पूजा स्थल पर देवी लक्ष्मी के प्रतीक और भगवान कुबेर की मूर्ति रखना लाभकारी माना जाता है। माना जाता है कि यह वित्तीय बाधाओं को दूर करते हुए धन और समृद्धि को बढ़ाती है।

Related News