PC: Hindustan

सर्दियों के दौरान अक्सर हमारी आंखें लाल हो जाती हैं, जिसका मुख्य कारण ड्राई आई सिंड्रोम होता है। ठंडी, शुष्क हवा तेजी से त्वचा और आंखों दोनों से नमी खींच लेती है, जिससे सूखापन और रेडनेस हो जाती है। इसके अतिरिक्त, धूल, प्रदूषण और ठंडे तापमान जैसे कारक आंखों के संक्रमण में योगदान कर सकते हैं। कंजंक्टिवाइटिसऔर ब्लेफेराइटिस जैसी स्थितियाँ भी आँखों के लाल होने के लिए जिम्मेदार हो सकती हैं। एक्सपर्ट के अनुसार आइए जानते हैं इसके लिए क्या बचाव करें।

आर्टिफिशियल टीयर्स आंखों में डालें :
आंखों में नमी बनाए रखने में आर्टिफिशियल टीयर्सफायदेमंद होते हैं। सर्दियों में आंखें तेजी से नमी खोने लगती हैं, जिसके परिणामस्वरूप सूखापन और रेडनेस हो सकती है। आर्टिफिशियल टीयर्स अनिवार्य रूप से शुद्ध पानी से बने कृत्रिम आँसू होते हैं, जो आँख की सतह पर एक फिल्म बनाते हैं, जो प्राकृतिक आँसुओं के वाष्पीकरण को रोकते हैं। सर्दियों के दौरान आर्टिफिशियल टीयर्स की 2 से 3 बूंदों का उपयोग करने से आंखों को हाइड्रेटेड रखने, रेडनेस और जलन को रोकने में मदद मिलती है।

अपनी आंखें बंद करें:
सर्दियों के दौरान बाहर निकलते समय अपनी आंखों को ढंकना जरूरी है। ठंडी हवाएँ और तेज़ धूप आँखों से नमी को तेजी से वाष्पित कर सकती हैं, जिससे वे रयुखी और लाल हो जाती हैं। डॉक्टर आंखों को ठंड और प्रदूषण से प्रभावी ढंग से बचाने के लिए बाहर जाने पर उच्च गुणवत्ता वाले धूप का चश्मा पहनने की सलाह देते हैं।

पर्याप्त नींद लें:
विशेषज्ञों के मुताबिक, पर्याप्त नींद लेना आंखों की सेहत के लिए बेहद जरूरी है। हर रात 7-8 घंटे की गहरी नींद आंखों को आराम देती है और टिशू की मरम्मत करती है, जिससे आंखों की समग्र सेहत में योगदान होता है।

हाइड्रेटेड रहें:
सर्दियों के दौरान उचित जलयोजन बनाए रखना आंखों सहित शरीर के लिए महत्वपूर्ण है। सर्दियों के दौरान ठंडी हवाएं शरीर को निर्जलित कर देती हैं, खासकर आंखों को प्रभावित करती हैं। प्रतिदिन कम से कम 8-10 गिलास पानी का सेवन पूरे शरीर, विशेषकर आंखों को पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News