हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का विशेष महत्व है। हमारे आस-पास की चीजें हमारे जीवन को सकारात्मक और नकारात्मक दोनों तरह से प्रभावित करती हैं। पर्स सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है जिसका हम दैनिक आधार पर उपयोग करते हैं। पैसे से लेकर पुराने बिल, स्टेशनरी से लेकर फैमिली पिक्चर तक, आमतौर पर लोग तरह-तरह की चीजें अपने पर्स में रखते हैं। वास्तु शास्त्र हमें उन चीजों के बारे में बताता है जिन्हें पर्स में रखने से हमें मुश्किलें आ सकती हैं। इन चीजों को पर्स में रखना अशुभ माना जाता है। वास्तु शास्त्र की मान्यताओं के अनुसार पर्स में पैसों के अलावा कुछ और चीजें रखने से आर्थिक संकट हो सकता है। इसके अलावा, इस से जीवन में कई तरह की कठिनाइयां भी आ सकती है। आइए जानें उन चीजों के बारे में जिन्हें पर्स में रखना अशुभ होता है।

भगवान की फोटो

वास्तु शास्त्र के अनुसार आपको अपने पर्स में किसी भी भगवान की फोटो नहीं रखनी चाहिए। ऐसी मान्यता है कि भगवान की छवि को पर्स में रखने से कर्ज हो सकता है और आपको जीवन में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है।

मृतक की तस्वीरें

पर्स में मृतक रिश्तेदारों या व्यक्तियों की तस्वीरें रखने से भी बचना चाहिए। वास्तु शास्त्र में इसे अशुभ माना गया है। कहा जाता है कि अगर कोई किसी मृत व्यक्ति की तस्वीर रखता है तो उसे आर्थिक संकट का सामना करना पड़ सकता है।

चाबियां

बहुत से लोग अपने पर्स में कई चाबियां रखते है। हालांकि, किसी को भी अपने पर्स में कभी भी चाबी नहीं रखनी चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार पर्स में चाबी रखने से जीवन में नकारात्मकता आती है। ऐसा करने से आर्थिक परेशानी होती है।

पुराने बिल

यह देखा गया है कि हममें से कई लोगों को खरीदारी करने के बाद बिल को पर्स में रखने की आदत होती है। वास्तु शास्त्र में पुराना बिल रखना अशुभ माना गया है। कहा जाता है कि पर्स में पुराने बिल रखने वाले को मां लक्ष्मी की कृपा नहीं मिलती है।

Related News