आजकल बहुत से लोग मधुमेह से पीड़ित हैं। मधुमेह अनियंत्रित रक्त शर्करा के स्तर के कारण होता है। डायबिटीज दो तरह से होता है। पहला यह है कि आपके शरीर में पर्याप्त इंसुलिन नहीं है और दूसरा वह है जब आपका शरीर उस इंसुलिन का जवाब नहीं दे सकता है जिसे बनाया जा रहा है। अगर देखभाल न की जाए तो डायबिटीज आपकी आंखों, किडनी और दिल को प्रभावित करना शुरू कर सकती है। जीवनशैली और आहार परिवर्तन करके मधुमेह को आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है। चीजें जो ग्लाइसेमिक इंडेक्स को कम करती हैं, और इसके अलावा प्रोटीन की मात्रा बढ़ाती हैं। आपकी ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए यहां पांच सरल उपाय दिए गए हैं।

सुबह उठकर मेथी का पानी पिएं। रात को थोड़ी मेथी भिगो दें और सुबह इसे पी लें। मेथी के बीज घुलनशील फाइबर में उच्च होते हैं, जो चीनी अवशोषण की दर को धीमा कर देते हैं। यह आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में भी मदद करता है। खड़ी बादाम खाने से स्वस्थ वसा और अच्छी गुणवत्ता वाला प्रोटीन भी मिलता है। खड़ी बादाम बेहतर हैं क्योंकि उनमें टैनिन होते हैं। जो पोषक तत्वों के अवशोषण में अवरोध का एक रूप है। बादाम को छीलकर, शरीर पोषक तत्वों और एंटी-ऑक्सीडेंट को अधिक प्रभावी ढंग से अवशोषित करता है। प्रोटीन और फाइबर वाला नाश्ता लें। नाश्ते के लिए साबुत अनाज और अंडे खाएं।

उच्च फाइबर खाद्य पदार्थ धीरे-धीरे पचते हैं और रक्त शर्करा नियंत्रित होते हैं। आप नाश्ते के लिए ओट इडली, दाल पराठा जैसी चीजें शामिल कर सकते हैं। फलों के रस के बजाय पूरे फल खाएं। फलों के रस में अधिकांश फाइबर बाहर आता है और चीनी की मात्रा अधिक होती है। यह रस आपको मधुमेह में परेशान करता है। इसलिए स्ट्रेट जूस की बजाय मौसमी फलों का सेवन करें।

शरीर में तरल पदार्थ बनाए रखना। आप नींबू पानी, हर्बल चाय पी सकते हैं। यदि आप लंबे समय तक कोई तरल पदार्थ नहीं लेते हैं, तो शरीर निर्जलित हो सकता है और आपका रक्त शर्करा बेकाबू हो सकता है। इसलिए अब रोज सुबह इन चीजों से शुरुआत करें और अपनी डायबिटीज को नियंत्रण में रखें।

Related News