लाइफस्टाइल डेस्क। सर्दियों में सबसे ज्यादा लोगों को फटी एड़ियों की समस्या से सामना करना पड़ता है। कई बार फटी एड़ियों में दर्द भी होता है साथ ही खून भी निकलने लगता है। फटी एड़ियों से राहत पाने के लिए लोग तरह-तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का यूज करते हैं, लेकिन इनसे खास नहीं होता है। फटी एडियो से राहत पाने के लिए आयुर्वेद में कई देशी और नेचुरल नुस्खे बताए गए हैं, आज हम आपको उन्हीं में से कुछ अचूक उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं।

1.फटी एड़ियों को मुलायम बनाने के लिए 2 चम्मच अंडे की जर्दी में 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर रोज एड़ियों पर लगा कर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। 20 मिनट बाद एड़ियों को हल्के गुनगुने पानी से धो ले। इस नुस्खे का इस्तेमाल प्रतिदिन करने पर कुछ दिनों में आपकी फटी एड़िया मुलायम और सुंदर हो जाएगी, साथ ही एड़ियों में होने वाला दर्द व एड़ियों से खून आना भी बंद हो जाएंगे।

2.फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए नीम की पत्तियों का पेस्ट बनाकर इसमें थोड़ी हल्दी मिलाकर एड़ियों पर लगाकर करीब 30 मिनट के लिए छोड़ दे। तय समय बाद एड़ियों को हल्के गुनगुने पानी से धो लें। इस नुस्खे का इस्तेमाल रोज करने से कुछ ही दिनों में आपके पांव की फटी एड़िया मुलायम हो जाएगी।

Related News