खूबसूरत बालों की परिभाषा क्या है? आप भी यही कहेंगे कि बाल लंबे, काले और मुलायम हैं। हालांकि, जरूरी नहीं है कि सभी महिलाओं के बाल खूबसूरत और लंबे हों। अच्छे बालों के लिए लड़कियां काफी मेहनत करती हैं। लेकिन आजकल ज्यादातर लोगों के बाल रूखे और ऑयली होते हैं। साथ ही अगर हम खास तौर पर बात करें तो ऑयली बालों को कई तरह से नुकसान पहुंचता है। ऑयली हेयर चिपके रहने के कारण हेयर स्टाइलिंग भी अच्छी नहीं लगती है। अगर आप ऑयली बालों की ठीक से देखभाल नहीं करेंगी तो यह जल्दी ही खराब हो जाएंगे। तो जानिए ऑयली बालों की देखभाल कैसे करें।

क्या आप जानते हैं बाल धोने का एक तरीका होता है? क्या आप अपने बाल धोते समय एक अच्छे पैटर्न का पालन करते हैं? इसलिए अगर आपके बाल ऑयली हैं तो आपको बालों को धोने का सही तरीका पता होना चाहिए। अपने बालों को धोते समय आपको स्कैल्प और जड़ों पर पूरा ध्यान देना चाहिए, क्योंकि हमारा स्कैल्प तेल पैदा करता है। ऐसे में अगर आप अपने बालों को अच्छे से नहीं धोती हैं तो आपके बाल ऑयली बने रहेंगे। इसके लिए बालों को ऑयल फ्री बनाना बेहद जरूरी है।

बालों को ऐसे धोएं

सबसे पहले अपने बालों को गीला कर लें। अब स्कैल्प पर थोड़ा सा शैम्पू लगाएं। खोपड़ी को धीरे से रगड़ें। आपको बालों की जड़ों को शैंपू करने की जरूरत नहीं है। इस तरह से बालों को धोने से बाल नीचे से भी ऑयली फ्री हो जाएंगे। ऐसा करने से आपके बाल ठंडे हो जाएंगे।

बालों को धोना बहुत जरूरी है। अगर आपके बाल ऑयली हैं तो बालों को रोजाना धोएं। बाल धोने से तेल उत्पादन कम हो जाता है। अगर आप अपने बालों को हर दिन नहीं धोना चाहते हैं, तो अपने बालों को दो दिनों में कम से कम एक बार जरूर धोएं। ऐसा करने से बालों की गंदगी दूर हो जाती है और वो ऑयली फ्री भी रहते हैं.

Related News