आमतौर पर आज कल लोगों को हजार तरह ही टेंशन रहती है। रोजमर्रा के जीवन में ऑफिस के साथ घर - परिवार की टेंशन और अपने पर्सनल की चिंता हमे हर वक्त परेशान करती रहती है। ऐसे में जरुरी है खुद को फिट और सेहतमंद रखना। इन चिंताओं से दूर - राहत का मंज़र हम कई बार ढूंढते है। लेकिन क्या आप आप जानते है कि मानसिंक रूप से सेहतमंद रहने के लिए आपको हर 7 दिन में घूमने जानें की जरूरत नहीं होगी अगर आप रोजाना केवल 10 मिनट निकाल कर वर्क आउट कर लें। तो चलिए आज हम आपको बताते है कि किस तरह आप खुद को मानसिंक के साथ शारारिक रूप से भी खुद को फिट कर सकती है।
- लाइफस्टाइल में बदलाव ही आपकी सेहत को ख़राब होती है , जिसके चलते हमारा ,मन भी अजीब सा रहता है। इसलिए जब भी खाने पीना बदलें तो अपनी सेहत का खास ख्याल रखें। इसके लिए अक्सर लोग दौड़ लगाने जाते है और सेहत को मेन्टेन करके रखते है। आप रोजाना केवल 20 मिंट तक दौड़ लगाएंगे हो आप अपने आप में रिफ्रेश महसूस करेंगे।


- रोजाना खाने के बदलाव और कुछ भी खा लेना इसका सीधा असर आपकी सेहत पर पड़ता है। इससे आपकी फिट बॉडी पर चर्बी जमा होने लगती है। इससे बचने और फील हैप्पी करने के लिए आप पुशअप्स लगाए। अपने सीने और कंधे को चौड़ा करने के साथ यह हाथों को मजबूत बनाकर पेट की मांसपेशियों के लिए भी एक बेहतर वर्कआउट है। एक मिनट तक इसे करने के बाद 10 -15 सेकेंड तक आराम जरूर करें।

- वार्म अप जब भी आप को टाइम मिले आप वार्म अप करें। इसके लिए आप हाथों को घुमाएं, पैरों को स्विंग करे। इससे आपको एनर्जी फील होगी।
और खाना पचने में कोई समस्या भी नहीं होगीं।

- अगर आप लगातार बैठने का काम कर रहे है तो आपके लिए पीठ की एक्सरसाइज काफी अच्छी हो सकती है। जमीन पर आराम की मुद्रा में लेट जाएं। अब अपने टखनों को हाथ से पकड़कर घुटनों को सीने के पास लाने की कोशिश करें। पीठ जितना हो सके सीधी रखने की कोशिश करें। सांस खींचते हुए ठोड़ी को अपनी गर्दन पर लगाने की कोशिश करते रहें। अब अपने शरीर को आगे और पीछे से हलका रोल करने की कोशिश करने से आपके पीठ का दर्द ठीक रहेगा। आपको इससे आराम मिलेगा।

- अच्छा और सकारात्मक फील करने के लिए आप स्ट्रेचिंग कर सकते है। स्ट्रेचिंग से वर्कआउट का सबसे सही और आसान तरीका है। इससे तनाव दूर होता है और मासपेशियां भी ठीक रहती है। इसके लिए पहले सीधे खड़े होकर दोनों हाथों को ऊपर की ओर करें और शरीर को खीचें, फिर हाथों को नीचे लाएं व पंजे छूने की कोशिश करें।

Related News