आपने देखा होगा कि कभी-कभी हम घर की छोटी जरूरत को पूरा करने के लिए किसी दूसरे से कुछ चीजें मांग लेते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि वास्तुशास्त्र में इन चीजों को लेकर भी कई नियम बताए गए हैं वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि कुछ चीजें ऐसी होती है जिन्हें हमें कभी भी किसी से मुफ्त में नहीं लेना चाहिए क्योंकि इन चीजों को यदि कोई मुफ्त में किसी से लेता है तो वास्तु दोष उसके जीवन में अपना घर बना लेता है जिसकी वजह से उसको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। हमारे द्वारा जाने अनजाने में की गई कुछ छोटी-छोटी गलतियां हमारी जिंदगी में कई समस्याओं का कारण बनती है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि हमें रोजमर्रा की जिंदगी में काम आने वाली कौन-कौन सी चीजें किसी से मुफ्त में नहीं लेनी चाहिए। आइए जानते है -


* ना ले किसी से सुई :

वास्तु शास्त्र के अनुसार कभी भी किसी से मुफ्त में सुई नहीं लेनी चाहिए क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि यदि आप किसी से मुफ्त में सुई लेते हैं तो इससे आपकी जिंदगी में नकारात्मकता बढ़ने लगती है और आपके परिवार के लोगों के बीच में प्रेम संबंध खराब होने लगते हैं और आपके घर में बिना किसी बात के लड़ाई झगड़े होने लगते हैं।


* किसी से ना लें नमक :

वास्तु शास्त्र के अनुसार किसी से नमक भी फ्री में नहीं लेना चाहिए क्योंकि नमक का सीधा संबंध शनि से जोड़कर देखा गया है और ऐसा माना जाता है कि यदि आप जरूरत पड़ने पर अपने पड़ोसी या किसी और से नमक ले रहे हैं तो उसे आप कभी भी फ्री में ना लें आप हमेशा उस नमक का मूल्य जरूर चुका है अन्यथा आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।


* लोहा और तेल :

वास्तु शास्त्र के अनुसार कभी भी किसी से लोहा और तेल भी फ्री में नहीं लेना चाहिए क्योंकि इन दोनों का संबंध शनिदेव से जोड़कर देखा गया है। इसलिए आप कभी भी किसी से लोहे का दान स्वीकार ना करें क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इस तरह का दान लेकर आप शनि का दान ले लेते हैं और विशेष तौर पर शनिवार के दिन लोहा नाले और इसके अलावा वास्तु शास्त्र में तेल भी मुफ्त में लेने के लिए मना किया गया है।


* ना ले किसी से फ्री में रुमाल :

वास्तु शास्त्र के अनुसार बताया गया है कि आपको कभी भी किसी से भी रुमाल फ्री में नहीं लेना चाहिए यदि कोई आगे से दे तब भी नहीं। यदि आप किसी से रुमाल लेते हैं तो उसे उसके बदले में कोई ना कोई वस्तु जरूर दें क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि यदि आप किसी से रुमाल मुफ्त में लेते हैं तो आपके घर के लोगों के बीच में संबंध खराब होने लगते हैं इसलिए कभी भी किसी को रुमाल गिफ्ट में भी ना दें।

Related News