इंटरनेट डेस्क. भारतीय हिंदू समाज में विवाहित महिलाओं के जीवन में सिंदूर का बहुत खास महत्व होता है। अपने पति की सलामती और लंबी आयु तथा सुख समृद्धि के लिए महिलाएं अपनी मांग में सिंदूर भर्ती है शादीशुदा महिलाओं का यह सबसे अहम श्रृंगार माना जाता है जिसे हर महिला को करना होता है। लेकिन क्या आप वास्तु शास्त्र के अनुसार सिंदूर लगाने के नियम जानती है जिनका पालन करना बहुत जरूरी है क्योंकि इन नियमों का पालन नहीं करने से आपके जीवन में कई समस्याएं आ सकती है जिनका सामना आपको और आपके परिवार को करना पड़ सकता है। आइए लेख के माध्यम से जानते हैं वास्तु शास्त्र के अनुसार सिंदूर से जुड़े नियमों के बारे में विस्तार से -

* नहाने और बाल धोने के तुरंत बाद भूल कर भी सिंदूर ना लगाएं इसके लिए कुछ देर रुके और अपने बालों को सूखने दें इसके बाद ही अपने मांग में सिंदूर लगाएं।

* गीले बालों में सिंदूर लगाने से आपके मन और दिमाग में हमेशा बुरा विचार आते हैं।

* वास्तु शास्त्र के अनुसार गीले बालों को पहले सुखाए उसके बाद ही उन्हें सिंदूर का इस्तेमाल करें।

* सुहागिन महिलाएं सिंदूर का इस्तेमाल करते समय इस बात का खास ध्यान रखें कि सिंदुरवा हमेशा मांग के बीच में ही लगाएं।

* कभी भी किसी अन्य महिला से सिंदूर लगा दिया उसके सिंदूर से अपनी मांग नहीं बढ़ने चाहिए ऐसा करने से आपके पति पर आर्थिक समस्याएं आ सकती है।

* वास्तु शास्त्र के अनुसार कभी भी अपना सिंदूर किसी अन्य महिला को नहीं देना चाहिए।

* सिंदूर खरीदने के लिए आपको हमेशा अपने या फिर अपने पति के पैसे से ही खरीदना चाहिए सिंदूर खरीदने के लिए किसी अन्य व्यक्ति से पैसे नहीं लेने चाहिए।

Related News