शोधकर्ताओं ने एक नए रासायनिक दृष्टिकोण की पहचान की है जिससे नए कैंसर और अन्य रोग उपचार हो सकते हैं। लीसेस्टर विश्वविद्यालय में लीसेस्टर इंस्टीट्यूट ऑफ स्ट्रक्चरल एंड केमिकल बायोलॉजी के सदस्यों द्वारा कैंसर में फंसे प्रोटीन को नीचा दिखाने के लिए चीमेरेस को लक्षित करने वाले प्रोटियोलिसिस का उपयोग 'पुल' के रूप में किया गया था।

PROTAC ब्रिज के बदलते हिस्से वैज्ञानिकों को उपचार की प्रभावकारिता को नियंत्रित करने की अनुमति देते हैं।

लीसेस्टर शोधकर्ताओं ने पहले से कहीं अधिक लक्षित फैशन में हिस्टोन डीएसेटाइलेशन एंजाइम को कम करने के लिए प्रोटैक के रूप में जाना जाने वाला पहले से प्रकट प्रोटीन गिरावट तकनीक का उपयोग किया था।

HDACs जीन नियमन में शामिल होते हैं, जिसमें जीन चालू और बंद होते हैं, और कई तरह की बीमारियों से जुड़े होते हैं, जिनमें कैंसर और अल्जाइमर रोग जैसे तंत्रिका संबंधी विकार शामिल हैं।

घातक कोशिकाओं के भीतर विशिष्ट संरचनाओं को लक्षित करने के लिए इस अभूतपूर्व तकनीक का उपयोग करने से नई और मौजूदा दवाओं की प्रभावशीलता और चयनात्मकता में सुधार हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप दवा उपचारों के लिए कम प्रणालीगत जोखिम और कम हानिकारक दुष्प्रभाव हो सकते हैं। अभूतपूर्व प्रौद्योगिकी के लिए एक पेटेंट प्रदान किया है।

Related News