ज़ाज़ो के पास अब मानसून में बैठने का समय नहीं है। लेकिन सूरज अपना असली रंग दिखा रहा है तो आइए हम अपनी त्वचा की देखभाल करें।

गर्मी का मौसम आपकी त्वचा पर नकारात्मक प्रभाव डालने के लिए बेचैन होता है। गर्मी के दुष्परिणामों से बचने के लिए विशेष सावधानी बरतनी चाहिए, नहीं तो आपकी त्वचा गर्मी के प्रकोप को झेल नहीं पाएगी।

कुछ इस तरह करें अपनी त्वचा को सुरक्षित: सनस्क्रीन

गर्मी के मौसम में सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणों से त्वचा काली पड़ जाती है। नमी का अवशोषण इसकी प्राकृतिक कोमलता को इतना कम कर देता है कि सूखने पर यह अपनी सुंदरता खो देता है। इसलिए इसके नकारात्मक प्रभावों से बचने के लिए नियमित रूप से 100% ऑयल-फ्री सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल करें। अपनी त्वचा को धूप की गर्मी से बचाने के लिए इस लोशन को घर से निकलने से 15-20 मिनट पहले चेहरे और शरीर के अन्य खुले हिस्सों पर लगाएं।

सनस्क्रीन खरीदने और चुनने से पहले अपनी त्वचा की प्रकृति पर विचार करें। उदाहरण के लिए, अधिक संवेदनशील त्वचा के लिए, 40-50 एसपीएफ़ चुनें और स्वस्थ और सामान्य त्वचा के लिए 15-20-50 एसपीएफ़ वाला सनस्क्रीन लोशन या क्रीम चुनें।

ऐसे उत्पाद खरीदने के लिए वाटरप्रूफ और लोशन 12 एसपीएफ चुनें जो सामान्य त्वचा और कम संवेदनशील और खुरदरी त्वचा के लिए आपकी पहुंच के भीतर हों।

सनस्क्रीन लोशन न सिर्फ ऑयलीनेस को कम करता है बल्कि त्वचा को मॉइश्चराइज भी करता है। यह त्वचा पर काले धब्बे और दाग-धब्बों को दूर करने में भी मदद करता है।

मॉइस्चराइजिंग

सर्दियों के मौसम में चमकदार और गुलाबी दिखने वाली त्वचा गर्मियों के करीब आते ही सुस्त, थकी हुई और तैलीय दिखती है। तब मन व्याकुल हो उठता है। लेकिन इस सीजन का असर है। सर्दियों में त्वचा की ऊपरी परत पर प्राकृतिक तेल जमा हो जाते हैं, उसी गर्मी के कारण यह उजागर होने लगता है, और त्वचा को बार-बार धोने से इसकी प्राकृतिक नमी और चमक कम हो जाती है, इसलिए गर्मी के मौसम में मॉइस्चराइजर की आवश्यकता होती है।

चाहे किचन का काम हो या कपड़े धोने का या वातानुकूलित ऑफिस में बैठना, आपकी त्वचा लगातार नमी को सोख रही है। यदि आपको नौकरी की मांग के कारण बाहर जाना पड़ता है तो नकारात्मक प्रभाव से बचने के लिए मॉइस्चराइजिंग एक विशेष और प्राकृतिक तरीका है। मार्केटिंग एक्जीक्यूटिव अलका का कहना है कि भले ही मेरी त्वचा सामान्य है, लेकिन धूप और हवा के संपर्क में आने के कारण यह रूखी हो जाती है। इसलिए मैं नियमित रूप से मॉइस्चराइजर लोशन का इस्तेमाल करती हूं।

एक बहुराष्ट्रीय कंपनी में काम कर रहे रामा नॉन-ग्रीसी मॉइस्चराइजिंग लोशन लगाएं और इसे 2-3 घंटे के लिए रख दें। कमरे में आराम से समय बिताएं। वहीं गृहिणी राजबाला घर के काम खत्म करने के बाद अपने हाथों का खुरदरापन दूर करने के लिए मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करती हैं।

फिटनेस एक्सपर्ट तीर्थ का कहना है कि ऑयली स्किन के लिए वॉटर बेस्ड मॉइश्चराइज़र और ड्राई स्किन के लिए ऑइल बेस्ड मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल करने से अच्छे नतीजे मिलते हैं. हर बार जब आप अपना चेहरा, हाथ धोते हैं तो वास्तव में इसका इस्तेमाल करें, ताकि त्वचा पानी के साथ बहने वाले प्राकृतिक खनिजों और विटामिनों के बिना सूख न जाए और उम्र बढ़ने के प्रभाव से भी बचा जा सके।

Related News