आजकल ज्यादातर लोग बालों की समस्याओं से पीड़ित हैं। इनमें सफ़ेद होना, बालों का झड़ना और बालों का झड़ना शामिल है। हालाँकि, यह एक आनुवांशिक बीमारी भी है। साथ ही, बालों की समस्याएं कमजोरी और तनाव के कारण हो सकती हैं। बुढ़ापे में बालों का गिरना और सफेद होना सामान्य बात है, लेकिन कम उम्र में बालों का झड़ना चिंता का विषय है। अगर आप भी टूटे बालों से परेशान हैं और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आप इन उपायों को अपनाकर इससे छुटकारा पा सकते हैं। हमें बताऐ-



यदि आप हर समय तनाव में हैं, तो इसका आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। इससे आपके बाल बढ़ते हैं और झड़ते हैं। इसलिए बिना किसी दबाव के जीवन के हर पल का पूरा आनंद लें। नारियल तेल से बालों की मालिश करें।

यदि बालों के रोम कमजोर हो जाते हैं, तो बाल बाहर निकलने लगते हैं। अगर यही सिलसिला जारी रहा तो लोग जल्द ही तालिया बन जाएंगे। इससे बचाव के लिए रोजाना रात में नारियल या बादाम के तेल से अपने बालों की मालिश करें। यह बालों के रोम को पोषण देगा और आपके बालों को मजबूत भी करेगा।

अपने आहार में विटामिन सी से भरपूर फल और सब्जियां खाएं। इसे खाने से आपके बाल मजबूत होंगे। हालांकि, बालों का झड़ना भी बंद हो जाएगा। इसके अलावा, आपको अधिक आंवला और नींबू का सेवन करना चाहिए। हेयर स्टाइल बदलते समय। यह आवश्यक है क्योंकि एक प्रकार का केश बालों के एक तरफ को कमजोर करता है। हेयर ड्रायर का प्रयोग संयम से करें।

Related News