अगर आप सुबह उठते ही बालों के झड़ने, त्वचा संबंधी समस्याओं, सूजी हुई आंखों से परेशान हैं तो यहां बताई गई तरकीब आपके काम आएगी। इन समस्याओं का समाधान घर पर ही संभव है। आपको बस इतना करना है कि सौंफ का इस्तेमाल करें। सौंफ सिर्फ किचन में इस्तेमाल होने वाला मसाला या सिर्फ माउथ फ्रेशनर नहीं है, सौंफ औषधीय गुणों से भरपूर है। सौंफ में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं।

सौंफ में विभिन्न प्रकार के एंटीऑक्सिडेंट और पोषक तत्व होते हैं, इस प्रकार यह समय से पहले बालों के झड़ने को रोकता है। इसके अलावा सौंफ पिंपल्स और सूजी हुई आंखों को भी ठीक करती है। बालों का झड़ना आज के युवाओं की सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है। सौंफ में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स स्कैल्प को मजबूत करते हैं और बालों की जड़ों को पोषण देते हैं, बालों को मजबूती देते हैं। अगर आप अपने बालों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो सौंफ को पानी में उबाल लें और ठंडा होने के बाद इस पानी से अपने बालों को धो लें।

डिल एंटीसेप्टिक भी है। सौंफ के एंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण यह चेहरे पर होने वाले मुंहासों या पिंपल्स से छुटकारा दिला सकती है। सौंफ के पाउडर को शहद या छाछ के साथ मिलाकर चेहरे पर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं, 10-15 मिनट बाद गर्म पानी से धो लें।

सौंफ एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर है। सौंफ में मूत्रवर्धक गुण होते हैं, जो शरीर से अतिरिक्त चर्बी को दूर करने में मदद करते हैं। अगर आपकी जांघों पर अतिरिक्त चर्बी या सेल्युलाईट है, तो सौंफ को पानी में पीसकर उसका पेस्ट प्रभावित जगह पर लगाएं। कुछ दिनों बाद इसे दोहराएं। आपको फर्क दिखना शुरू हो जाएगा।

Related News