इंटरनेट डेस्क. भारतीय लोगों के वास्तु शास्त्र का बहुत महत्व माना जाता है वास्तु शास्त्र में इंसान के जीवन से जुड़ी हर छोटी से छोटी समस्या के लिए कई तरह के वास्तु नियम और उपाय बताए गए हैं वह तो शास्त्रों में हमारे घरों में इस्तेमाल की जाने वाली घड़ी को लेकर भी कई तरह के वास्तु नियम बताए गए हैं जिनका ध्यान नहीं रखने पर हमें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जब बुरा समय होता है तो अच्छे कर्मों का भी बुरा फल मिलने लगता है यदि आप भी चाहते हैं कि आपके साथ ऐसा कुछ ना हो तो अपने घर या ऑफिस में घड़ी को हमेशा सही जगह पर लगानी चाहिए क्योंकि यदि घड़ी को गलत दिशा में लगाया जाएगा तो आपको कहीं तक सोने लगते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि वास्तु शास्त्र के अनुसार घड़ी लगाते समय किन किन बातों का ध्यान अवश्य रखना चाहिए। जानते है विस्तार से -

* वास्तु शास्त्र के अनुसार घर या ऑफिस की दक्षिण दिशा में कभी भी गाड़ी नहीं लगानी चाहिए इस दिशा में घड़ी लगाना शुभ माना गया है। दक्षिण दिशा में घड़ी लगाने से हमारे घर में नकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है क्योंकि यह दिशा पीएमजी दिशा मानी जाती है।

* वास्तु शास्त्र के अनुसार घड़ी को हमेशा उत्तर दिशा में लगाना शुभ माना जाता है क्योंकि यह दिशा सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर होती है इस दिशा में घड़ी लगाने से तरक्की होती है और मां लक्ष्मी का घर में वास होता है और घर के लोगों की सोच सकारात्मक बनी रहती है।

* वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कभी भी बंद या खराब घड़ी नहीं रखनी चाहिए क्योंकि इस तरह की घड़ी को घर में रखने से आपकी तरक्की रुक जाती है और वास्तु दोष उत्पन्न होता है। जिसकी वजह से आपके घर में गरीबी आने लगती है।

* वास्तु शास्त्र के अनुसार दरवाजे के ऊपर कभी घड़ी नहीं लगानी चाहिए। ऐसा करने से नकारात्‍मक ऊर्जा का प्रभाव पड़ता है।

* वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में घड़ी लगाते समय इसके कलर का विशेष ध्यान रखना चाहिए। घर में लगाने के लिए हमेशा हरे , पीले या हल्के भूरे रंग की गाड़ी शुभ मानी जाती है।

Related News