इंटरनेट डेस्क. आज के समय में आपने देखा होगा कि ज्यादातर लोग स्किन से जुड़ी किसी ना किसी समस्या से परेशान रहते हैं। उसके से जुड़ी समस्याओं में एक समस्या होने वाले कील मुहांसे कि है। चेहरे पर होने वाली निवासी की समस्या हमारी सुंदरता को पूरी तरह बिगाड़ देती है। चेहरे पर होने कील मुहांसे होने के कई कारण होते हैं कई बार शरीर में हार्मोनल चेंज के चलते भी पिंपल्स हो जाते हैं। यदि आप भी चेहरे पर होने वाले कील समस्या से परेशान है तो आप राहत पाने के लिए इन नुस्खों को जरूर अपनाएं। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में जिनको अपनाकर आप चेहरे पर होने वाले कील मुहांसे की समस्या से राहत पा सकते हैं। आइए जानते है विस्तार से -

* एलोवेरा जेल का करें इस्तेमाल :

चेहरे पर होने वाले कील मुहांसों की समस्या से राहत पाने के लिए आप एलोवेरा जेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा जेल हमारी त्वचा में नमी बरकरार रखती है। वर्तमान समय में स्किन केयर के लिए सबसे ज्यादा एलोवेरा जेल का इस्तेमाल किया गाना। एलोवेरा जेल आपकी त्वचा को साफ और मुलायम बनाने में कारगर होती है। एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा को पोषण भी मिलता है।

* दालचीनी और शहद का करें इस्तेमाल :

चेहरे पर होने वाले कील मुहांसों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप दालचीनी और शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं इन में पाए जाने वाले इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद होते है। जो हमारी त्वचा पर होने वाले कील मुहांसों को कम करने में मददगार होते हैं। दालचीनी और शहद का इस्तेमाल हम मेडिसन और मास्क दोनों के रूप में कर सकते हैं।

* ग्रीन टी भी है बेहद फायदेमंद :

त्वचा को हेल्दी बनाए रखने के लिए ग्रीन टी भी बहुत कारगर मानी जाती है। ग्रीन टी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो हमारे चेहरे पर होने वाले वासु की समस्याओं को कम करने में मदद करते हैं ग्रीन टी का इस्तेमाल करने से हमारे शरीर में मौजूद बैक्टीरिया और संक्रमण से लड़ने में भी मदद मिलती है। ग्रीन टी के नियमित सेवन करने से आपको इस समस्या से जल्दी छुटकारा मिलेगा।

Related News