भारतीय लोगों के जीवन में वास्तु शास्त्र का बहुत महत्व माना जाता है क्योंकि वास्तुशास्त्र में मानव जीवन में आने वाली हर छोटी से छोटी समस्या के समाधान के लिए कई नियम और उपाय बताए गए हैं जिन्हें अपनाकर जीवन में आने वाली हर समस्या को दूर किया जा सकता है। वास्तु शास्त्र में व्यक्ति के द्वारा किए जाने वाले हर कार्य को लेकर नियम बताए गए हैं वास्तु शास्त्र में खाना खाने की दिशा को लेकर भी कई नियम बताए गए हैं यदि इन नियमों का ध्यान रखा जाए तो हमें कई तरह के नुकसान झेलने पड़ सकते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं वास्तु शास्त्र के अनुसार भोजन करने के लिए दिशा से जुड़े नियमों के बारे में -

* वास्तु शास्त्र के अनुसार खाना खाने के लिए सबसे उत्तम दिशा पूर्व या उत्तर पूर्व दिशा को माना जाता है इस दिशा में मुंह करके भोजन करना शुभ माना जाता है क्योंकि पूर्व दिशा की ओर मुंह करके खाना खाने से मानसिक स्ट्रेस दूर होता है साथ ही आपका स्वास्थ्य भी बीमारियों से बचा रहता है।

* वास्तु शास्त्र के अनुसार बताया गया है कि यदि किसी व्यक्ति को पांचवा से जुड़ी समस्या है तो उस व्यक्ति को पूर्व या उत्तर पूर्व की ओर मुंह करके भोजन करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से भोजन अच्छी तरह से पचता है।

* वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसा माना जाता है कि यदि आप पूर्व दिशा की ओर मुंह करके भोजन करते हैं तो आप लंबे समय तक जीवित रहते हैं क्योंकि इस दिशा में मुंह करके भोजन करने से हमारे शरीर में भोजन अच्छी तरह से पचता है। जिसकी वजह से हमारा स्वास्थ्य ठीक रहता है और हम लंबे समय तक फिट रहते है।

* यदि आप भी अपने जीवन में करियर की शुरुआत की है और आप जीवन में जल्दी ही सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आप वास्तु शास्त्र के अनुसार उत्तर दिशा की ओर मुंह करके भोजन करें क्योंकि यह उपाय अपने करियर के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसा माना जाता है कि इससे आप जीवन में बहुत ज्यादा सफलता प्राप्त करेंगे।

* वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसे लोग जो नौकरी, साहित्य, रिसर्च या शिक्षा या बिजनेस के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं उन लोगों को अपने घर में पश्चिम दिशा की ओर मुंह करके खाना खाना चाहिए।

Related News