चेहरे की त्वचा शरीर से ज्यादा संवेदनशील होती है। इससे लड़कियां इस पर साबुन की जगह फेसवॉश लगाती हैं। आप चाहें तो घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं और साबुन और फेसवॉश की जगह इनसे अपना चेहरा धो सकते हैं।

दूध- दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड मृत त्वचा को साफ करके त्वचा को पोषण देने में मदद करता है। यह एक सफाई करने वाले की तरह काम करता है। दूध से रूखी-बेजान त्वचा की गहराई से मरम्मत होती है और वह साफ, साफ और मुलायम दिखती है। इसके साथ ही कच्चे दूध से चेहरे पर सर्कुलर मोशन में मसाज करें। करीब 5 मिनट तक मसाज करने के बाद अपने मुंह को ताजे पानी से धो लें।

शहद- शहद में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल त्वचा को पोषण देने में मदद करते हैं। इससे त्वचा के पिंपल्स, रूखी त्वचा, झुर्रियां आदि त्वचा से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाती हैं। इस्तेमाल करने के लिए चेहरे को पानी से हल्का गीला कर लें। अब 1 चम्मच शहद से चेहरे पर 5 मिनट तक मसाज करें। इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

गुलाब जल- त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए आप गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह त्वचा को गहराई से साफ करने और उसे नर्म, मुलायम और गुलाबी बनाने में मदद करता है। इससे झुर्रियों की समस्या से निजात मिलेगी। इसका इस्तेमाल करने के लिए रूई में गुलाब जल की कुछ बूंदे डालकर चेहरे पर लगाएं। 2 कॉटन पैड में गुलाब जल मिलाकर आंखों को बंद करके रखें। इससे आंखों की थकान, सूजन आदि भी दूर हो जाएगी।

बेसन और नींबू - त्वचा तैलीय होती है, इसलिए इसके लिए एक कटोरी में 1-1 चम्मच बेसन, कच्चा दूध और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं. अब तैयार मिश्रण को स्क्रब करते हुए चेहरे पर लगाएं। करीब 5 मिनट मसाज करने के बाद इसे 10 मिनट तक लगा रहने दें और फिर ताजे पानी से चेहरा धो लें।

Related News