वास्तुशास्त्र का हमारे जीवन में बहुत महत्व होता है क्योंकि हमारे जीवन में आने वाली हर छोटी से छोटी समस्या के समाधान के लिए वास्तु शास्त्र में कई नियम और उपाय बताए गए हैं। आज के समय मे हर किसी का सपना होता है कि उसके पास एक सुंदर सा घर हो। घर खरीदने या घर बनाने के बाद लोग उसे सजाने में काफी पैसा खर्च करते हैं। वर्तमान समय में सभी लोग अपने घर को सजाने के लिए अपने घर में सोफे जरूर रखते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन सोफे को लेकर भी वास्तुशास्त्र में दिशा के बारे में बताया गया है क्योंकि इन्हें सही दिशा में रखना बहुत जरूरी है अन्यथा गलत दिशा में रखने पर हमारे घरों में नकारात्मक ऊर्जा आने लगती है और कई तरह की समस्याएं होने लगती है आइए आपको बताते हैं कि वास्तु शास्त्र के अनुसार सोफे को रखने के लिए कौन सी दिशा उचित बताई गई है। आइए जानते है -


* ईशान कोण :

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में सोफे को रखने के लिए सही दिशा का चयन करना बहुत जरूरी है। यदि आपके घर में बैठक रूम का दरवाजा उत्तर या उत्तर पूर्व की दिशा की तरफ है तो आपको अपने घर में सोफे को हमेशा ईशान कौन है यानी उत्तर पूर्व दिशा में ही रखना चाहिए।


* आग्नेय कोण :

वास्तु शास्त्र के अनुसार बताया गया है कि जिस घर के लोगों का दरवाजा दक्षिण दिशा में हम ऐसे घरों में को हमेशा आग्नेय कोण यानी दक्षिण पूर्व दिशा में रखना चाहिए। ये दिशा वास्तु शास्त्र के अनुसार एकदम परफेक्ट होती है।


* दक्षिण-पश्चिम दिशा :

वास्तु शास्त्र के अनुसार बताया गया है कि जिस घर का मुख्य दरवाजा पूर्व दिशा की तरफ होता है ऐसे घर में सोफे को रखने के लिए दक्षिण या पश्चिम दिशा का चयन करें। जिन घरों का मुख्य दरवाजा पश्चिम दिशा की तरफ होता है उन घरों में सोफे को दक्षिण पश्चिम दिशा में रखना चाहिए।

Related News