हमारे हिंदू धर्म में या सनातन धर्म में हवन को बहुत महत्व दिया जाता है। और इसकी परंपराएं प्राचीन समय से ही चली आ रही है। हवन देवी देवताओं को प्रसन्न करने के लिए किए जाते हैं देवी देवता हमारे ऊपर अपना आशीर्वाद बनाए रखते हैं। हवन करने से वातावरण भी शुद्ध होता है और हमारे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। किसी खास मौके या पूजा पाठ के दौरान हवन करवाना बहुत शुभ माना जाता है और इस दौरान हवन में कई सामग्रियों को आहुति दी जाती है। जिसमें कई गुण मौजूद होते हैं।


* नकारात्मक ऊर्जा होती है दूर :

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में हवन करवाने से घर की नकारात्मक ऊर्जा बाहर होने लगती है और हवन की रात को घर और कारोबार करने वाले स्थानों के चारों तरफ छिड़क दें क्योंकि ऐसा करने से वहां पर सकारात्मक ऊर्जा का संचार होने लगता है।


* आर्थिक तंगी से दिलाए राहत :

आपने देखा होगा कि कई लोगों के घरों में आर्थिक समस्याएं बनी रहती है तो आप इस समस्या से राहत पाने के लिए हवन की राख से यह उपाय कर सकते हैं इसके लिए आप हवन की राख को ठंडी होने के बाद किसी लाल कपड़े में बांधकर घर की तिजोरी या जिस जगह पर आप कैसे रखते हैं वहां पर रख दे ऐसा करने से घर में बरकत होती है और आर्थिक समस्याएं दूर होती है।


* बुरी नजर से मिलती है राहत :

आपने देखा होगा कि लोग अक्सर हवन की राख को बेकार समझ कर फेंक देते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह बड़े काम की चीज है। हवन की राख नजर उतारने के भी काम आती है यदि आपके घर के किसी सदस्य को बुरी नजर से बचाना है तो आप हवन की राख का तिलक सभी लोगों को लगा सकते हैं।


* डरावने सपने से दिलाए राहत :

यदि आपको भी रात को डरावने सपने आते हैं जिसकी वजह से आपकी नींद पूरी नहीं हो पाती है तो आप इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए रात को सोते समय हवन की राख का टीका लगाकर सोए आप इस रूटीन को नियमित रूप से सप्ताह भर अपनाएं ऐसा करने से आपको डरावने सपने आने बंद हो जाएंगे।

Related News