कई स्थलों पर हम जाते हैं और दावा करते हैं कि प्रत्येक अपनी विशिष्टता और सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है; घूमने-फिरने का आनंद लेने वाले लोग लगातार नई जगहों पर जाना चाहते हैं, इसलिए आज हम आपको एक ऐसी जगह पेश करते हैं जहां आप जाकर धर्म देख सकते हैं।

तिब्बत एक ऐसा स्थल है जहा आप एक ही समय में हरियाली, धूप और बारिश का अनुभव कर सकते हैं। यहां सुबह की रोशनी देखी जा सकती है, यही वजह है कि इसे सनशाइन सिटी भी कहा जाता है। यदि आप इस साल तिब्बत घूमने की सोच रहे हैं तो आज हम आपको यहां के कुछ दर्शनीय स्थलों के बारे में बताएंगे।

1- पोटाला पैलेस तिब्बत की राजधानी ल्हासा की लाल पहाड़ियों पर स्थित है। महल, जो दिखने में उत्तम है और सातवीं शताब्दी में सम्राट सोंगसन जेम्पो द्वारा बनाया गया था, में दो संरचनाएं हैं। एक सफेद संरचना को एक प्रशासनिक भवन के रूप में जाना जाता है, जबकि एक लाल को एक धार्मिक संस्थान के रूप में जाना जाता है। महल की सबसे उल्लेखनीय विशेषता यह है कि सभी स्तूप सोने से मढ़े हुए हैं।

2- तिब्बत का जोखांग मंदिर यहां के लोगों की आस्था और आस्था का केंद्र है। मंदिर में दुनिया भर से हजारों पर्यटक और बौद्ध आते हैं।

3- यदि आप तिब्बत जाते हैं तो बरखोर स्ट्रीट पर टहलने जरूर जाएं, जहां आप घूमने के साथ-साथ शॉपिंग का भी मजा ले सकते हैं। यहां 120 से अधिक हेंडीसॉफ्ट दुकानें और 200 से अधिक स्टॉल हैं।

Related News