भारतीय लोगों में वास्तु शास्त्र का बहुत महत्व माना जाता है क्योंकि वास्तु शास्त्र में हमारे जीवन में आने वाली हर समस्या के समाधान के लिए कई तरह के उपाय और नियम बताए गए हैं वास्तु शास्त्र में हमारे घर से लेकर हमारे ऑफिस तक के लिए कई नियम बताए गए हैं वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि यदि आप अपने ऑफिस में दक्षिण पूर्व की दिशा को बैठने के लिए काम लेते हैं तो यह अच्छी नहीं मानी जाती है क्योंकि यहां पर बैठने वाला व्यक्ति कभी भी उन्नति नहीं कर पाता है तथा ऐसे लोगों के हमेशा असफलता ही हाथ लगती है अपने ऑफिस में इस जगह पर बैठने वाले लोग मेहनत करने के बाद भी हमेशा घाटे में रहते हैं। इस दिशा में बैठने वाले व्यक्ति को हमेशा कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है इसलिए कभी भी ऑफिस में दक्षिण पूर्व दिशा की ओर नहीं देखना चाहिए।

यदि आपका ऑफिस किसी बेसमेंट के दक्षिण पूर्व दिशा में है। तो ऐसे में व्यक्ति को और भी ज्यादा समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि उत्तर पश्चिम और दक्षिण पश्चिम तथा पश्चिम एवं बीज के स्थान पर बने बेसमेंट ऑफिस के लिए शुभ नहीं माने जाते हैं यहां पर बनने वाले ऑफिस घाटा देकर एक दिन बंद हो जाते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार देखा जाए तो बेसमेंट में ऑफिस होना ही नहीं चाहिए। ऑफिस हमेशा ऊंचे फर्ज पर ही फलीभूत होता है और ऑफिस में बैठने की दिशा तो ऐसी ही होनी चाहिए कि आपका मुंह उत्तर या पूर्व की ओर रहे।

* पीठ के पीछे नहीं होनी चाहिए खिड़की :

वास्तु शास्त्र के अनुसार ऑफिस में मालिक के बैठने के स्थान या जगह पर पीठ के पीछे और कंधे की तरफ से लिखी नहीं होनी चाहिए यदि ऐसा होता है तो मालिक कितनी भी मेहनत कर ले और कर्मचारी भी अपना पूरा परिचय हमसे काम कर ले फिर भी आपका ऑफिस या फैक्ट्री ज्ञा आपका बिजनेस तरक्की नहीं कर पाता है तबाही की ओर जाने लगता है ऐसी स्थिति में आपको अपने ऑफिस के वास्तु दोष ठीक कराने चाहिए पीठ के पीछे और कंधे की तरफ से हमेशा के लिए बंद कर देना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से आप के ऑफिस के सभी वास्तु दोष दूर हो जाएंगे।

Related News