हाउसप्लांट न केवल घर को खूबसूरत लुक देते हैं बल्कि वास्तु के हिसाब से इनके फायदे भी होते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि पौधों को घर, ऑफिस या बैडरूम में रखने से मूड भी अच्छा होता है, रचनात्मकता में सुधार होता है, तनाव कम होता है, उत्पादकता बढ़ती है, शांति आती है और ये हवा को फिल्टर भी करता है।

हालांकि कुछ पौधे ऐसे हैं जो बेडरूम/घर के लिए सबसे उपयुक्त हैं, और यहां हम उन्ही के बारे में बताने जा रहे हैं।


स्नेक प्लांट
ये एक बहुत ही कम रखरखाव वाला पौधा है और उन कुछ पौधों में से एक है जो रात में भी कार्बन डाइऑक्साइड को ऑक्सीजन में परिवर्तित करता है। ये विषाक्त पदार्थों को छानकर वायु की गुणवत्ता में सुधार करता है।

पीस लिली
पीस लिली न केवल हवा को शुद्ध करती है बल्कि कमरे को नम रखने और आवश्यक नमी बनाए रखने के लिए भी जानी जाती है। हालांकि ये पौधे जहरीले होते हैं, लेकिन इन्हें बच्चों से दूर रखना चाहिए।

लैवेंडर
अपने सुखदायक गुणों और आवश्यक तेलों के लिए जाने जाने वाले सबसे अच्छे पौधों में से एक है। यह शांत मूड और अच्छी नींद के लिए रक्तचाप और तनाव के स्तर को कम करने में मदद करता है।

फिलीपीन सदाबहार
यह एक और वायु शुद्ध करने वाला पौधा है जिसे आमतौर पर चीनी सदाबहार के रूप में जाना जाता है। इसे घर के अंदर उगाना बहुत आसान है क्योंकि इसमें बहुत अधिक धूप की आवश्यकता नहीं होती है। यह उच्च मात्रा में ऑक्सीजन भी देता है।

इंग्लिश आइवी
हालांकि यह एक बगीचे का पौधा है, लेकिन बेंजीन, ज़ाइलीन और फॉर्मलाडेहाइड जैसे विषाक्त पदार्थों को अवशोषित करने की इसकी गुणवत्ता इसे एक अच्छा बेडरूम प्लांट बनाती है जो इनडोर विषाक्त पदार्थों को निकालती है और एलर्जी को दूर रखती है।

रबड़ अंजीर
यह न केवल दिखने में अच्छा पौधा है बल्कि इसमें एंटी एलर्जिक गुण भी होते हैं। रबड़ का पौधा हवा को ताजा रखता है और इसे उगाना और बनाए रखना आसान है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं।

एलोवेरा
अगर आपको लगता है कि एलोवेरा केवल एक सूजन-रोधी पौधा है, तो आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि यह उन कुछ पौधों में से एक है जो रात में भी ऑक्सीजन छोड़ते हैं और हवा को शुद्ध करते हैं, और आपको बेहतर सांस लेने में मदद करते हैं।

कैमोमाइल प्लांट
कैमोमाइल जड़ी बूटी का व्यापक रूप तनाव को कम करने और नींद को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक तेल बनाने में उपयोग किया जाता है। इसका उपयोग चाय बनाने में भी किया जाता है। यह पौधा नींद को प्रेरित करने में मदद करता है और तनाव और चिंता को कम करके मन को शांत करता है और अनिद्रा से लड़ता है।

Related News