आपने आमतौर पर देखा होगा कि पीपल का पौधा घर के बाहर उगता है. ये एक ऐसा पौधा है जो कहीं भी उगता है. हिंदू धर्म में पीपल के पेड़ को बहुत पवित्र माना जाता है.

घर में कई तरह के पेड़ पौधे होते हैं। पीपल का पेड़ उनमे से एक है। हिंदू धर्म में पीपल के पेड़ को बहुत पवित्र माना जाता है लेकिन घर में पेड़ नहीं लगना चाहिए। अगर आपके घर में या उसके आस पास पीपल का पौधा है तो हम बताने ज्जा रहे हैं कि क्या करें और क्या ना करें।

जानें पीपल के पेड़ से जुड़ी ये जरूरी बातें

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कभी भी पीपल का पेड़ नहीं लगाना चाहिए। इसे मंदिर में लगाना चाहिए। इसमें देवताओं का वास होता है।

अगर आपके घर के बाहर पीपल का पौधा उगा है तो इसकी पूजा करनी चाहिए और वहां से निकालकर गमले में रख दें। पौधे को हटाते समय एक बात का ध्यान रखना चाहिए कि समय गलती से इसकी जड़ें न काटें। घर की पूर्व दिशा में गलती से भी पीपल का पेड़ न लगाएं, इस से धन से जुड़ी समस्याओं का सामना आपको करना होगा।

पूजा करने के बाद इसे किसी मंदिर में रख दें। लेकिन इसे काटे नहीं वरना नकारात्मकता आती है। पीपल के पेड़ को काटने से दांपत्य जीवन में भी परेशानी हो सकती है। इसके अलावा पीपल के पेड़ को काटने से पितरों को पीड़ा होती है।

जिस घर में पीपल की छाया आती है, वह घर की उन्नति में बाधक होता है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार पीपल का पेड़ परिवार की वृद्धि के लिए भी अच्छा नहीं होता है। इससे बच्चों को परेशानी होती है।

Related News