आपको बता दें कि कोविड-19 से पूरी दुनिया लड़ रही है और इसी बीच खबर सामने आई थी कि राजस्थान में पशुओं में खासकर गायों में एक विशेष प्रकार का रोग पाया जा रहा है जिसे लेकर लगातार चिंता व्यक्त की जा रही थी। बताया जा रहा था कि राजस्थान की गायों में लंपी रोग हो रहा है जिसके अंतर्गत बताया जा रहा है कि इस लंपी रोग के चलते गायों में विशेष प्रकार का विषाणु पाया जाता है जो यह बीमारी सिर्फ इंसानों में नहीं बल्कि सिर्फ जानवरों में दिखाई दे रही है।

कुछ समय से लगातार ऐसे लेकर राजस्थान की कई राज्यों से अलग-अलग प्रकार की खबरें आ रही थी जिसके बाद राजस्थान की राजधानी जयपुर में इसे लेकर एक चिंतन किया गया और शोध में पाया गया कि यह सिर्फ गायों में और पशुओं में पाया जाएगा और इसके अलावा अगर संक्रमित पशुओं का दूध अगर इंसान इस्तेमाल करते हैं तो यह उन में ट्रांसफर नहीं होगा। हालांकि यह एक पशु से दूसरे पशुओं में ट्रांसफर हो सकता है इसके चलते इसके संक्रमण का खतरा बढ़ रहा है।

बता दें कि यह एक प्रकार का त्वचा का रोग है जो पशुओं की त्वचा पर होता हुआ दिखाई दे रहा है और अब इसका खतरा राजस्थान के बाद छत्तीसगढ़ में भी बढ़ने लगा है जहां पर पशु चिकित्सालय एवं पशुपालकों में इसको लेकर एक विशेष प्रकार का नियंत्रण बचाव कार्य किया जा रहा है और इसे लेकर चिकित्सालय द्वारा एक विशेष प्रकार की गाइडलाइन भी जारी कर दी गई है

Related News