pc: tv9hindi

वास्तुशास्त्र में शम्मी के पौधे का बहुत महत्व है। घर में शम्मी का पेड़ लगाना अत्यधिक शुभ माना जाता है, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि यह समृद्धि, खुशी और सौभाग्य को आकर्षित करता है। तुलसी के पौधे की तरह ही शम्मी के पौधे की भी पूजा करना बेहद शुभ माना जाता है।

शम्मी के पौधे का धार्मिक महत्व:

तुलसी के पौधे की तरह शम्मी का पौधा भी धार्मिक और औषधीय महत्व रखता है। तुलसी के पौधे की तरह, शम्मी का पौधा भी अपने आसपास से नकारात्मक ऊर्जा को अवशोषित करता है और सकारात्मक ऊर्जा के संचार को बढ़ावा देता है। पौराणिक कथाओं के अनुसार, रामायण में भगवान राम ने लंका पर चढ़ाई करने से पहले शम्मी वृक्ष की पूजा की थी। महाभारत में, पांडवों ने अपने अज्ञातवास के दौरान अपने हथियार शम्मी वृक्ष में छुपाए थे।

pc: Amazon.in

घर में शम्मी का पेड़ लगाने से नकारात्मकता दूर होती है और सुख, शांति और समृद्धि आती है। वास्तु के अनुसार शम्मी का पेड़ घर में लगाने से वास्तु दोष दूर होते हैं और विवाह संबंधी बाधाएं भी दूर होने की मान्यता है। ऐसा कहा जाता है कि शम्मी के पेड़ की उपस्थिति शनि (शनि दोष) के प्रतिकूल प्रभावों को कम करती है। शम्मी को भगवान शिव का निवास माना जाता है और माना जाता है कि शम्मी के पौधे की पूजा करने से भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त होता है। शम्मी के पेड़ की पत्तियों का उपयोग भगवान गणेश और देवी दुर्गा की पूजा में किया जाता है।

घर पर शम्मी का पेड़ कहाँ लगाएं:

वास्तु सिद्धांतों के अनुसार शम्मी का पेड़ दक्षिण दिशा में लगाना चाहिए। शम्मी का पौधा कभी भी घर के अंदर नहीं लगाना चाहिए। इसके बजाय, इसे मुख्य प्रवेश द्वार, बगीचे, छत या बालकनी जैसी खुली जगहों पर लगाया जाना चाहिए। मुख्य द्वार के दाहिनी ओर शम्मी का पेड़ लगाना अत्यधिक शुभ माना जाता है। मुख्य द्वार पर लगाए जाने पर शम्मी के पेड़ का मुख घर से बाहर निकलते समय दाहिनी ओर होना चाहिए।

pc; Lilplants

यदि शम्मी का पेड़ छत पर लगा रहे हैं तो इसे दक्षिण दिशा में लगाना चाहिए। यदि ऐसा संभव न हो तो इसे पूर्व दिशा में भी लगाया जा सकता है। शम्मी का पेड़ लगाने के लिए शनिवार का दिन शुभ माना जाता है। तुलसी की तरह शम्मी के पौधे की भी नियमित पूजा करने और उसके नीचे दीपक जलाने की सलाह दी जाती है। यदि प्रतिदिन दीपक जलाना संभव न हो तो प्रत्येक शनिवार को शम्मी वृक्ष के नीचे दीपक जलाना चाहिए।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​

Related News