गाड़ी चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना एक आम नागरिक के लिए बड़ी मुश्किल का काम साबित हो सकता है। इसके लिए कई बार देखा जाता है कि आम नागरिक को कई एजेंटों का सहारा लेकर अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना पड़ता है।

इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए अब आरटीओ एवं सरकार द्वारा कुछ नियमों में बदलाव किए गए हैं इसके बाद यह उम्मीद जताई जा रही है कि अब आपको अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने में थोड़ी सहूलियत होगी और आप बिना किसी एजेंट को पैसे दिए अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकेंगे।

बताया जा रहा है कि इसके लिए यूनियन मिनिस्ट्री ऑफ रोड एंड मोटर विद द्वारा जुलाई महीने से ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की नियमों में बदलाव करने का निर्णय ले लिया गया है। जिसके बाद अब आप बिना गाड़ी चलाएं भी अपना ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं। इसका मतलब है कि अब आपको आरटीओ की लाइन में खड़ा होकर घंटों इंतजार करने की जरूरत नहीं होगी क्योंकि नए नियम के बाद ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए अब ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर की एक महत्वपूर्ण भूमिका होने जा रही है।

सरकार के नए आदेश के अनुसार बताया गया है कि अब ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए ड्राइविंग का एक सर्टिफिकेट पाना होगा जिसके बाद आपको आरटीओ में किसी भी प्रकार से लाइन में खड़े होने की कोई समस्या नहीं होगी और आप उसके बिना बड़ी आसानी से बिना समय बर्बाद किए अपना ड्राइविंग लाइसेंस तैयार करवा सकेंगे।

Related News