लाइफस्टाइल डेस्क। घने और खूबसूरत बाल पाने के लिए लोग तरह-तरह के शैंपू का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इनसे खास फर्क नहीं हो पाता है। दोस्तों तरह तरह के हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने की वजह से कई बार बालों में डैंड्रफ और बाल झड़ने की समस्या भी शुरू हो जाती है। आज हम आपको बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं, जिनकी सहायता से आप बालों का झड़ना रोक सकते हैं।

1.बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए मैथी के चूर्ण में एलोवेरा और पानी मिलाकर बालों में लगाकर करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें। 20 मिनट बाद साफ पानी से बालों को धो ले। इस नुस्खे का इस्तेमाल सप्ताह में दो से तीन बार करने पर कुछ दिनों में बाल झड़ना रुक जाएंगे।

2.आयुर्वेद के अनुसार डैंड्रफ के कारण बाल झड़ने की समस्या शुरू होती है, इसलिए डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के बाद बाल झड़ना बंद हो जा जाते है। आयुर्वेद के अनुसार डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए नीम के तेल में कपूर मिलाकर सिर की 10 मिनट तक मसाज करें। 10 मिनट बाद सिर को साफ पानी से धो लें। इस नुस्खे का इस्तेमाल सप्ताह में दो से तीन बार करने पर कुछ ही दिनों में डैंड्रफ के साथ-साथ बाल झड़ने की समस्या भी जड़ से समाप्त हो जाएगी।

Related News