दिल का दौरा किसी भी समय अचानक हो सकता है। लेकिन कुछ ऐसे लक्षण हैं जो दिल के दौरे से 1 महीने पहले देखे जाते हैं। दिल के दौरे को रोकने का सबसे अच्छा तरीका तनाव मुक्त रहना है। हार्ट अटैक से बचाव के अन्य तरीके हैं, जैसे कि उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों से परहेज करना और नियमित रूप से व्यायाम करना ... लेकिन अगर आप अपने दिल की सेहत को लेकर चिंतित हैं, तो इन मसालों का इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद होगा।

काली मिर्च

काली मिर्च कार्डियोप्रोटेक्टिव एक्शन को सक्रिय करने का काम करती है। यह न केवल ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाता है, बल्कि कार्डियक फ़ंक्शन को भी बढ़ाता है।

लहसुन

उच्च कोलेस्ट्रॉल से हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है। अपने आहार में लहसुन को शामिल करने से आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। लहसुन में एलिसिन नामक एक एंटीऑक्सीडेंट होता है। जो न केवल कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है बल्कि रक्तचाप को भी नियंत्रित करता है। दिल की बीमारियों को रोकने के लिए लहसुन का सेवन कारगर माना गया है।

धनिया के बीज

धनिया के बीज में एंटीऑक्सीडेंट का स्तर अच्छा होता है। इसमें मौजूद तत्व दिल को फ्री रेडिकल से बचाने का काम करते हैं। रक्त के प्रवाह को बढ़ाने के लिए धनिया के बीज का उपयोग कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए फायदेमंद है।

हल्दी

एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर हल्दी को लो ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करने के लिए दिखाया गया है। यह मधुमेह को रोकने का भी एक अच्छा तरीका है।

Related News