लाइफस्टाइल डेस्क। अक्सर लोगों के कम उम्र में ही सफेद बाल दिखाई देने लगते हैं, जिस कारण उन्हें शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ जाता है। सफेद बालों को काला करने के लिए लोग कलर और डाई का इस्तेमाल करते हैं, जिससे कई बार साइड इफेक्ट भी हो जाते हैं। दोस्तों आज हम आपको सफेद बाल को काला बनाने के कुछ आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं, जिनका इस्तेमाल करने पर सफेद बाल काले हो जाएंगे साथ ही किसी भी तरह का साइड इफेक्ट भी नहीं होगा।

1.आयुर्वेद के अनुसार सफेद बालों को काला करने के लिए नारियल के तेल में कड़ी पत्ते डालकर अच्छे से गर्म कर ले, जब तक की कड़ी पत्तों का कलर बदल ना जाए। इस तेल को एक बोतल में स्टोर करके रख ले। रोज रात को सोते समय अपने सिर पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करके सो जाए और सुबह उठकर सिर को साफ पानी से धो लें। इस नुस्खे का इस्तेमाल निरंतर रुप से करने पर कुछ दिनों में सफेद बाल काले होना शुरू हो जाएंगे।

2.सफेद बालों को काला बनाने के लिए आँवला, गुड़हल और तिल का पेस्ट बनाकर इसमें नारियल तेल की कुछ बूंदे मिलाकर बालों में लगाकर मसाज करें और 1 घंटे बाद बालों को साफ पानी से धो लें। इस नुस्खे का इस्तेमाल सप्ताह में 3 बार करने पर कुछ ही दिनों में सफेद बाल काले हो जाएंगे।

Related News